Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi Constable Recruitment 2022: दिल्ली पुलिस में AWO और ड्राइवर पदों के...

Delhi Constable Recruitment 2022:

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस में भर्ती निकलने का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। दिल्ली पुलिस ने हेड कॉन्स्टेबल असिस्टेंट वायरलेस ऑपरेटर (AWO), टेली प्रिंटर ऑपरेटर (TPO) और कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) पदों के लिए भर्ती निकाल दी है। आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस में भर्ती निकलते ही अभ्यर्थियों को तुरंत ही आवेदन कर देना चाहिए। अभ्यर्थी अपना आवेदन 29 जुलाई तक कर सकते हैं। अभ्यर्थी SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इनका नोटिफिकेशन देख सकते हैं और वहीं से आवेदन भी कर सकते हैं।

हेड कॉन्स्टेबल के लिए किस पैटर्न पर होगी CBT परीक्षा

दिल्ली पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल में (AWO/TPO) के 857 पदों पर भर्ती की जा रही है। इस भर्ती के लिए आयोजित होने वाली CBT परीक्षा में अभ्यर्थियों से 100 अंको के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में 100 अंको में जनरल अवेयरनेस से 20 अंक के 20 प्रश्न, जनरल साइंस से 25 अंक के 25 प्रश्न, मैथेमैटिक्स से 25 अंक के 25 प्रश्न और रीजनिंग से 20 अंक के 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा कंप्यूटर फंडामेंट्सल्स, एमएसएक्सेल, एमएस वेब, कम्युनिकेशन, इंटरनेट और वेब ब्राउज़र इत्यादि से भी 10 अंक के 10 प्रश्न पूछे जाएंगे। आपको बता दें कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी और अभ्यर्थियों को पेपर हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) के लिए क्या होगा पैटर्न

वहीं कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) के पदों के लिए CBT परीक्षा में 100 अंको के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से जनरल अवेयरनेस से 20 अंक के 20 प्रश्न, जनरल इंटेलिजेंस से 20 अंक के 20 प्रश्न, न्यूमेरिकल एबिलिटी से 10 अंक के 10 प्रश्न और रोड सेंस, व्हीकल मेंटेनेंस, ट्रैफिक रूल्स/सिग्नल व्हीकल और एनवायर्नमेंटल पॉल्युशन जैसे टॉपिक्स से 50 अंक के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। लेकिन इस परीक्षा में नेगटिव मार्किंग की जाएगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए  0.25 मार्क्स काट जाएंगे। अभ्यर्थियों को पेपर हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

ये भी पढ़े: आज फिर होगी सोनिया गांधी से पुछताछ, देशभर में कांग्रेसी नेताओं का हल्ला बोल

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular