Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiAruna Asaf Ali Hospital: अरुणा आसफ अली अस्पताल में दिल्ली के मुख्यमंत्री...

India News(इंडिया न्यूज़)Aruna Asaf Ali Hospital: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अरूणा आसफ अली अस्पताल में बने नए ओपीडी ब्लॉक का किया उद्धाटन. मौके पर उन्होंने वहां आए मरीजों से भी बातचीत कीअस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन करीब एक हजार मरीज आते हैं। नए ब्लॉक के निर्माण के बाद यह संख्या दोगुनी होने की उम्मीद है।

अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा?

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर हम राम राज्य की कल्पना करते हैं तो शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं सभी के लिए अच्छी और मुफ्त होनी चाहिए. हमारी सरकार इस दिशा में काम करने का प्रयास कर रही है. अस्पताल में ग्राउंड फ्लोर के अलावा करीब 22.8 करोड़ रुपये की लागत से नया तीन मंजिला ओपीडी ब्लॉक बनाया गया है. इस ब्लॉक में 25 कमरे हैं। दो लिफ्ट और दो सीढ़ियाँ हैं। इसे बनाने में लगभग एक साल का समय लगा। मुख्यमंत्री ने ब्लॉक के निरीक्षण के दौरान कुछ मरीजों से बात भी की. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की स्वास्थ्य व्यवस्था की चर्चा पूरे देश में होती है. देशभर से लोग दिल्ली आते हैं। अगर कोई कहीं और बीमार पड़ता है और इलाज के लिए दिल्ली आना चाहता है तो आ जाए. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज, स्थानीय विधायक प्रह्लाद सिंह साहनी समेत अन्य मौजूद रहे.

अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य पर ध्यान दें

केजरीवाल ने कहा कि हमारा सबसे बड़ा फोकस शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल पर है। दिल्ली में मौजूदा 10 हजार बेड की संख्या बढ़ाने के लिए 11 नए अस्पताल बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा कई मौजूदा अस्पतालों में नए ब्लॉक बनाए जा रहे हैं। इससे दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में 16 हजार और नए बेड बनाए जाएंगे. सरकारी अस्पतालों में दवा, जांच और ऑपरेशन समेत सारा इलाज मुफ्त है।

तैयार हो रहे 6505 बेड

लोक नायक अस्पताल (1570 बेड),सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल (773 बेड), B.R अंबेडकर अस्पताल, रोहिणी (1063 बेड), गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल (572 बेड)
लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल (460 बेड),संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल, मंगोलपुरी (672 बेड),आचार्य श्री भिक्षु सरकार. अस्पताल, मोती नगर (370 बेड)
राव तुला राम मेमोरियल अस्पताल, जाफरपुर, नजफगढ़ (370 बेड),दादा देव मातृत्व एवं शिशु अस्पताल, डाबरी (281 बेड),कैजुअल्टी ब्लॉक, लोक नायक अस्पताल (384 बेड)

इसे भी पढ़े:POCSO Act: दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने POCSO मामलों में CBI के लिए अभियोजकों की नियुक्ति से जुड़ी फाइलें मंगाई वापस

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular