Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiArvind Kejriwal Arrested: जानिए कितनी पॉवरफुल है ED, जो मुख्यमंत्रियों को भी...

Arvind Kejriwal Arrested: जानिए कितनी पॉवरफुल है ED, जो मुख्यमंत्रियों को भी अरेस्ट कर लेती है

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Arvind Kejriwal Arrested: लोकसभा चुनाव से पहले कल यानी 22 मार्च को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एजेंसी ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय, जिसे प्रवर्तन निदेशालय भी कहा जाता है, ने गिरफ्तार कर लिया है। ये गिरफ्तारी दिल्ली में हुए शराब घोटाले के सिलसिले में की गई है। जिसमें दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया पहले से ही जेल में हैं। ईडी की इस कार्रवाई से लोगों के मन में ईडी को लेकर और भी उत्सुकता पैदा हो रही है। आख़िर ED क्या है? यह कैसे काम करता है? इन सबके जवाब हम इस लेख में जानते हैं।

ED का क्या काम है?

ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय केंद्र सरकार की जांच एजेंसी है। जो भारत में वित्तीय कानूनों को लागू करने में मदद करता है। वित्तीय मामलों में हेराफेरी की जांच ईडी कर रही है। यह वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के तहत काम करता है। ईडी मनी लॉन्ड्रिंग मामलों की जांच करती है। इसके साथ ही ईडी भ्रष्टाचार के मामलों को भी देखती है। ED का काम भारत में आर्थिक अपराध को रोकना है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) का गठन वर्ष 1956 में किया गया था। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

इन मामलों की जांच कर सकते हैं

ईडी जांच को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं। किसी भी थाने में एक करोड़ या उससे अधिक राशि के गबन का मामला दर्ज होता है। पुलिस को ये जानकारी ईडी को देनी होगी। इसके बाद एडी पुलिस से केस लेकर आगे की जांच शुरू करते हैं। लेकिन किसी भी मामले में अगर इसकी जानकारी सबसे पहले ईडी को लग जाती है। इसलिए ईडी खुद जांच शुरू कर सकती है। ईडी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के उल्लंघन, हवाला मामले, विदेश में स्थित संपत्ति, विदेश में संपत्ति की खरीद के मामलों की जांच करती है।

ये भी पढ़े: Arvind Kejriwal Arrested: केजरीवाल से कब, कैसे और कौन मिल सकता है! क्या कहता…

यह अधिकार मिल गया है

ईडी को कानूनी तौर पर काफी ताकत दी गई है। ईडी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपियों को गिरफ्तार कर उनकी संपत्ति और पैसे जब्त कर सकती है। अवैध वित्तीय गतिविधियों पर ईडी कार्रवाई कर सकती है। प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत ईडी किसी भी व्यक्ति के दफ्तर या घर पर छापेमारी कर सकती है। उसे गिरफ्तार कर सकती है और बिना पूछताछ के उसकी संपत्ति भी जब्त कर सकती है।

इन बड़े मामलों की जांच हो रही है

जैसा कि हमने बताया, ईडी भारत में आर्थिक अपराधों को रोकने, उनकी जांच करने और दोषियों को सजा दिलाने का काम करती है। फिलहाल ईडी विजय माल्या, नीरव मोदी, रॉबर्ट वाड्रा, सोनिया गांधी, राहुल गांधी इन लोगों के खिलाफ मामलों की जांच कर रही है।

ये भी पढ़े: http://Arvind Kejriwal Arrested: आतिशी का बड़ा दावा, ED की कस्टडी में CM की जान…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular