Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiArvind Kejriwal Arrested: क्यों हुई CM केजरीवाल की गिरफ्तारी? क्या है 338...

Arvind Kejriwal Arrested: क्यों हुई CM केजरीवाल की गिरफ्तारी? क्या है 338 करोड़ का मामला

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Arvind Kejriwal Arrested: भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़कर अपने सार्वजनिक जीवन की शुरुआत करने वाले इंडिया अगेंस्ट करप्शन के संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। एक्साइज घोटाले में उनकी सरकार के डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया को सीबीआई द्वारा गिरफ्तार करने के 390 दिन बाद, केजरीवाल को उसी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गुरुवार रात ईडी ने गिरफ्तार कर लिया।

केजरीवाल के घर क्यों पहुंची ED?

गुरुवार को ईडी की टीम 10वां समन लेकर उनके घर पहुंची थी। इतने समन जारी करने के बाद भी केजरीवाल ईडी के सामने पेश नहीं हुए। केजरीवाल ने गिरफ्तारी से बचने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट में अर्जी डाली थी।

इसमें कैसे फंसे सीएम केजरीवाल?

ईडी ने सीएम केजरीवाल को पहला समन पिछले साल 2 नवंबर को भेजा था। यह समन प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत जारी किया गया था। ईडी की चार्जशीट में सीएम केजरीवाल का नाम कई बार आया है। आरोप है कि जब आबकारी नीति 2021-22 तैयार की जा रही थी, तब कई आरोपी केजरीवाल के संपर्क में थे। इस दौरान कविता ने मार्च 2021 में विजय नायर से भी मुलाकात की थी। इस मामले के एक अन्य आरोपी दिनेश अरोड़ा ने भी ईडी को बताया है कि उन्होंने केजरीवाल से उनके आवास पर मुलाकात की थी। ईडी का कहना है कि वाईएसआर कांग्रेस सांसद मंगुता श्रीनिवासुलु रेड्डी और केजरीवाल के बीच कई मुलाकातें हुईं।

ये भी पढ़े: Arvind Kejriwal Arrested: केजरीवाल हुए गिरफ्तार, जानिए आज क्या- क्या हुआ

क्या है 338 करोड़ का मामला

जानकारी के मुताबिक, ईडी की जांच में अपराध की कार्यवाही के दौरान अब तक 338 करोड़ रुपये आम आदमी तक पहुंचे हैं। ईडी के जांच अधिकारी ने मनीष सिसौदिया की जमानत पर कोर्ट में सुनवाई के दौरान 338 करोड़ रुपये का मनी ट्रेल रखा है। कोर्ट में कहा गया कि जांच के दौरान यह साबित हो रहा है कि आबकारी नीति के दौरान बड़े शराब माफिया से 338 करोड़ रुपये आम आदमी पार्टी तक पहुंचे थे।

कविता ने 100 करोड़ रुपये का ऑफर दिया 

तेलंगाना के पूर्व सीएम के.चंद्रशेखर राव की बेटी और बीआरएस एमएलसी कविता को भी पिछले शनिवार को एक्साइज घोटाले में गिरफ्तारी के बाद ईडी ने कोर्ट में पेश किया था। कविता से दिल्ली में शराब कारोबार को लेकर हुई बातचीत की जानकारी दी। रेड्डी ने यह भी बताया कि केजरीवाल ने के. कविता की ओर से आम आदमी पार्टी को 100 करोड़ रुपये का ऑफर देने की बात कही थी। रेड्डी के मुताबिक, केजरीवाल के निर्देश के बाद ही उन्होंने कविता से मुलाकात के बाद शराब कारोबार के बारे में बात शुरू की।

ये भी पढ़े:  http://Arvind Kejriwal Arrested: आज अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में AAP करेगी प्रदर्शन,…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular