होम / Arvind Kejriwal: गिरफ्तार हुए केजरीवाल, अगर आने वाले दिनों में दिया इस्तीफा तो कौन होगा अगला CM? इन चेहरों पर है सबकी नजर

Arvind Kejriwal: गिरफ्तार हुए केजरीवाल, अगर आने वाले दिनों में दिया इस्तीफा तो कौन होगा अगला CM? इन चेहरों पर है सबकी नजर

• LAST UPDATED : March 21, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Arvind Kejriwal: दिल्ली में शराब घोटाले में अरविंद केजरीवाल को ED ने गिरफ्तार कर लिया है। ऐसे में अगर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अरेस्ट होने के बाद इस्तीफा देते हैं तो दिल्ली का सीएम कौन होगा? आम आदमी पार्टी में कुछ चेहरे हैं जिन्हें केजरीवाल के जेल जाने के बाद मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है।

इन चहरों पर है सबकी नजर

पिछले साल अक्टूबर में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अरविंद केजरीवाल को पहला समन जारी किए जाने के बाद से ही अटकलें लगाई जा रही थीं कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया जाएगा। अगर आने वाले समय में सीएम केजरीवाल इस्तीफा देते हैं तो इन नेताओं को दिल्ली का नया सीएम बनाया जा सकता है।

राघव चड्ढा

राजनीतिक गलियारों में आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा के नाम चर्चा में है। चड्ढा का नाम लोकप्रिय होने के पीछे की वजह उनकी सीएम अरविंद केजरीवाल से करीबी है। इसी नजदीकी के दम पर राघव चड्ढा पहले दिल्ली में विधायक बने और फिर उन्हें राज्यसभा सांसद बनाया गया। इसके साथ ही उन्हें पंजाब सरकार का सलाहकार भी बनाया गया।

सौरभ भारद्वाज

दिल्ली में केजरीवाल के बाद अगला सीएम बनने के चर्चा में शहरी विकास एवं स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज का नाम शामिल है। वह आम आदमी पार्टी की स्थापना के समय से ही संगठन और केजरीवाल से जुड़े रहे हैं। वह पार्टी के मुख्य प्रवक्ता होते हैं और पार्टी और सरकार की ओर से मीडिया के सामने मामला पेश करते हैं। वह अपनी साफ-सुथरी छवि और सरल जीवनशैली के कारण पार्टी में जानें जाते हैं।

गोपाल राय

श्रम विकास मंत्री गोपाल राय पार्टी की शुरूआत से पहले से ही अरविंद केजरीवाल से जुड़े रहे हैं। पिछले 10 वर्षों से न केवल सरकार में मंत्री हैं, बल्कि पिछले कई वर्षों से आम आदमी पार्टी के दिल्ली संयोजक की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं। केजरीवाल, गोपाल राय, मनीष सिसोदिया और संजय सिंह ने एक साथ आम जनता के मुद्दों को लेकर कई आंदोलन भी किए।

आतिशी मर्लेना

शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना पार्टी की संस्थापक सदस्य और सीएम अरविंद केजरीवाल की करीबी मानी जाती हैं। वह पार्टी की कोर टीम का अहम हिस्सा हैं। दिल्ली में शिक्षा और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में उनका बड़ा योगदान रहा है। डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया के जेल जाने के बाद अरविंद केजरीवाल ने उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया और शिक्षा विभाग सौंपा।

ये भी पढ़ें-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox