India News(इंडिया न्यूज़)Asian Games: आज हम आपको एक ऐसी ही ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी शुरुआत एशियन गेम्स के चलते हुई थी। लेकिन बाद में वह दिल्ली के लोगों की साथी बन गईं। बात करते हैं रिंग रेल की। जिसकी मदद से यात्री बेहद कम खर्च में अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं।
1982 में राजधानी में एशियाई खेलों को देखते हुए उत्तर रेलवे ने भी रिंग रेलवे की शुरुआत की थी। इसके पीछे मंशा यह थी कि विभिन्न स्टेडियमों की यात्रा करने वाले खेल प्रेमी और अन्य लोग रिंग रेलवे की मदद से अपने गंतव्य तक आराम से पहुंच सकें। एक ट्रेन 80 मिनट में 19 स्टेशनों की यात्रा करती थी। इन स्टेशनों में मिंटो ब्रिज, हज़रत निज़ामुद्दीन, सदर बाज़ार, किशनगंज, दया बस्ती, सरदार पटेल मार्ग, पटेल नगर, चाणक्यपुरी, सेवा नगर, लाजपत नगर आदि शामिल थे। उस समय पूरी यात्रा के टिकट एक रुपये में मिलते थे। बच्चों के टिकट मात्र 50 पैसे में उपलब्ध थे। मासिक पास 24 रुपये में और छात्र पास 12 रुपये में बनाया जा रहा था। हालांकि एशियाई खेलों के समय रिंग रेलवे पर पर्याप्त संख्या में यात्री यात्रा कर रहे थे, लेकिन बाद में इसे फिर से यात्री मिलना बंद हो गए।
1982 के एशियाई खेलों को देखते हुए डीटीसी ने कई नए रूट भी शुरू किए। इनमें रूट नंबर 615 भी था. रूट नंबर 615 का सफर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (अजमेरी गेट) से शुरू होकर जेएनयू के पूर्वांचल हॉस्टल तक गया। इन चार दशकों के दौरान डीटीसी ने अपने कई रूट बंद कर दिए हैं और नए रूट शुरू किए हैं, लेकिन 615 का सफर जारी है। जी हां, कुछ साल पहले इसे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की बजाय मिंटो रोड टर्मिनल से शुरू किया जाने लगा था। जब रूट नंबर 615 की शुरुआत हुई थी तो किसी ने नहीं सोचा था कि यह रूट जेएनयू में पढ़ने और पढ़ाने वालों के बीच भावनात्मक जुड़ाव पैदा करेगा।
जे.एन.यू. की कई पीढ़ियाँ इसमें यात्रा कर चुकी हैं और कर रही हैं। जेएनयू से बाहर निकलने और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन समेत कई जगहों पर जाने के लिए रूट नंबर 615 ही एकमात्र साधन रहा है। यह बस सुपर बाजार, सिंधिया रोड, ईस्टर्न कोर्ट, नेशनल म्यूजियम, सफदरजंग रोड, लक्ष्मीबाई नगर, सरोजिनी नगर, आरके पुरम, मुनिरका विलेज, वसंत विहार आदि होते हुए गोदावरी हॉस्टल और पूर्वांचल हॉस्टल पहुंचती है और 20 मिनट 615 बजे फिर बाहर निकलती है। यह लगभग असंभव है कि इसकी यात्रा के दौरान जेएनयू के कुछ या कई छात्र मौजूद नहीं थे।
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