Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiAvoid Brinjal In Rainy Season : बारिश के मौसम में बैंगन खाने...

India News(इंडिया न्यूज़)Avoid Brinjal In Rainy Season : बरसात के मौसम में कुछ चीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से नुकसानदेह हो सकता है। ऐसा होता है कि इस मौसम में फंगल इंफेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा होता है और पेट से जुड़ी बीमारियां भी आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसी ही एक सब्जी है बैंगन (बरसात के मौसम में बैंगन), जिसमें विटामिन C के साथ सोलनिन नाम का एक कंपाउंड होता है जिसके सेवन से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा इस सब्जी को खाने के कई नुकसान क्यों और कैसे होते हैं।

बरसात में बैंगन खाने से बचे

1. बैंगन बन सकता है संक्रमण का कारण

बरसात में बैगन खाने से आप कई बीमारी का शिकार हो सकते हैं। असल में, बैंगन में छोटे-छोटे कीटनाशक पाए गए हो सकते हैं जो इन नमूनों के साथ आपको बार-बार नजर भी नहीं आ सकते। असल में इस सीज़न में छोटे किटानों का   सीज़न है, ऐसे सब्जियो में छोटे किटानों पाए जाते हैं। तो, जब आप बैंगन खाते हैं तो ये फंगल और इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। ये पेट में इंफेक्शन पैदा कर सकता है। फूड्स ईरानियनिंग हो सकता है और आप गंभीर रूप से भी बीमार पड़ सकते हैं।

2. जोड़ों के दर्द को देता है बढ़ावा

सब्जियों के कुछ प्रकार के लिए आपके पौधे मंत्रमुग्ध भी हो सकते हैं और नुकसानदेह भी। जैसे बैंगन जो कि नाइटशेड परिवार की सब्जी है और इसमें सोलिन नामक कैमिकल होता है जिससे जुड़े हुए कई पहलुओं को बढ़ाया जा सकता है। इससे कैल्शियम का नुकसान होता है और फिर ये सूजन बढ़ जाती है जिससे आपको गठिया की समस्या हो सकती है। इसलिए भी गठिया के मरीज को बैंगन खाने से मना किया जाता है। तो, इस मौसम में आपको बैंगन खाने से बचना चाहिए। साथ ही आपको उन चीजों को खाने की कोशिश करनी चाहिए जिनमें बीज न हों और अंदर से कीट के चांस कम हों। जैसे कि आलू, प्याज़ और तुरई जैसी सब्जी।

इसे भी पढ़े:Delhi Railway Stations : सुविधाओं से लैस-वर्ल्ड क्लास होंगे भारत के ये पांच मॉडर्न रेलवे स्टेशन, रेलवे मंत्रालय ने दिखाई खास झलक

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular