Friday, July 5, 2024
HomeDelhiAzadi Ka Amrit Mahotsav Park: 200 टन कबाड़ से होगा पार्क का निर्माण,...

Azadi Ka Amrit Mahotsav Park:

दिल्ली नगर निगम की टीम आईटीओ के शहीदी पार्क में ‘वेस्ट टू आर्ट’ की थीम पर पार्क बनाने जा रही है। जिसके बनाने में करीब 200 टन कबाड़ का इस्तेमाल किया जाएगा। जिसके जरिए नगर निगम पार्क में सुंदर प्रतिकृतियां बनाएगी। उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने शहीदी पार्क में कबाड़ से बनने वाले ‘आजादी का अमृत महोत्सव पार्क’ का शिलान्यास किया है।

26 जनवरी की डेडलाइन तय

दिल्ली नगर निगम ने जानकारी दी है कि बहादुर शाह जफर मार्ग पर स्थित फिरोज शाह कोटला के बराबर में मौजूद पार्क के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए अगले साल 26 जनवरी गणतंत्र दिवस की डेडलाइन तय की गई है। वहीं दूसरी तरफ उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने दिसंबर 2022 तक पार्क का निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

16.50 करोड़ की आएगी लागत

4.5 एकड़ में बनने वाले इस पार्क को बनाने में 16.50 करोड़ की लागत आएगी। वहीं पार्क का कार्य पूरा होने के बाद ये दिल्ली के लिए एक प्रमुख मनोरंजन स्थल होगा जो दिल्ली में मुख्य आकर्षण का केंद्र बनेगा। नक्काशी और लघु मूर्तियों के माध्यम से नागरिक स्वर्णिम इतिहास और नायकों से परिचित होंगे।

अमृत महोत्सव के तहत हो रहा निर्माण

बता दें कि 15 अगस्त 2022 को आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में एमसीडी को उपराज्यपाल ने हिदायत दी है कि शहीदी पार्क को आजादी का अमृत महोत्सव पार्क के रूप में विकसित किया जाए। दिल्ली नगर निगम ने इससे पहले भी ‘वेस्ट टू वंडर’ और ‘भारत दर्शन पार्क’ की थीम पर पार्क का निर्माण किया है।

निर्माण में इन चीजों का होगा इस्तेमाल

जानकारी के मुताबिक पार्क स्वतंत्रता सेनानियों और स्वाधीनता संग्राम से जुड़े महापुरुषों के लिए श्रद्धांजलि होगा। वहीं  इसके निर्माण के लिए पुराने ट्रक, कारें, बिजली के खंभे, पाइप, एंगल, आयरन, पुराने रिक्शों को शामिल किया जायेगा।

ये भी पढ़ें: राज्‍यसभा के 19 विपक्षी सांसद निलंबित, महंगाई और GST पर कर रहे थे सदन में हंगामा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular