Friday, July 5, 2024
HomeDelhiAzadpur Mandi Fire: दिल्ली की आजादपुर मंडी में लगी भीषण आग, जानें...

India News(इंडिया न्यूज़)Azadpur Mandi Fire: दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी में आग लग गई है, जिसके बाद पूरे इलाके में अफरा-तफरी का माहौल बन गया है। जानकारी के मुताबिक, आग काफी भयानक है और लपटें काफी ऊंची उठ रही हैं. आग लगने के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया। हालांकि, इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है और ताजा जानकारी के मुताबिक आग पर काबू पा लिया गया है। आग लगने के कारणों की जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है।

आज़ादपुर मंडी में लगी आग

पीटीआई के मुताबिक, एशिया की सबसे बड़ी थोक सब्जी मंडी आजादपुर मंडी में शुक्रवार को भीषण आग लगने के बाद अधिकारियों ने कहा कि इस पर काबू पा लिया गया है। आग लगने की सूचना शाम 5.20 बजे मिली और 11 दमकल गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। अधिकारियों ने बताया कि शाम साढ़े छह बजे तक आग पर काबू पा लिया गया। घटना में किसी के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है।

पुलिस मौके पर मौजूद

हवा में उठ रही आग की लपटों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि सामान को काफी नुकसान हुआ होगा, हालांकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि आग वाली जगह पर कई कैरेट सब्जियां और फल बिखरे हुए हैं। इसके अलावा एक शख्स लगातार इन कैरेट्स को अंदर से बाहर फेंक रहा है, ताकि उन्हें कोई नुकसान न हो। वीडियो में पुलिस भी मौके पर स्थिति संभालती नजर आ रही है।

 

 

दिल्ली में आग लगने की घटनाएं बढ़ीं

दिल्ली में इन दिनों आग लगने की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। दो दिन पहले दिल्ली के मुखर्जी नगर स्थित एक गर्ल्स पीजी में भयानक आग लग गई थी। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल लगातार इस घटना पर नजर बनाए हुए थे। उन्होंने अधिकारियों को पीजी में मौजूद बच्चों को जल्द से जल्द सुरक्षित बाहर निकालने का निर्देश दिया था। पीजी में 35 लड़कियां मौजूद थीं, जिन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

 क्यों बढ़ जाती हैं आग लगने की घटनाएं?

गर्मियों में आग लगने का सबसे बड़ा कारण एसी, पंखा, कूलर और बिजली उपकरणों का लगातार कई घंटों तक चलना है। इससे मशीनों पर लोड बढ़ता है और स्पार्किंग, शॉर्ट सर्किट से आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादातर मामले स्पार्किंग, शॉर्ट सर्किट और लोड शेडिंग के कारण होता है।

आग से बचने के उपाय 

  1. अगर घर और बिजली की फिटिंग पुरानी है तो पहले उसकी जांच करा लें।

2. पुराने तारों पर एसी-कूलर, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, ओवन आदि का लोड न बढ़ाएं।

3. पुरानी वायरिंग बदलें. इस बात का भी ध्यान रखें कि इसमें कोई कट न लगे।

4. एसी, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर जैसे बिजली के उपकरण एक साथ न चलाएं।

5. बाहर जाते समय घर की लाइटें और पंखे बंद करना न भूलें।

6. लगातार 24 घंटे तक एसी न चलाएं, बीच-बीच में कुछ घंटों के लिए आराम दें।

7. अपने मोबाइल या लैपटॉप को ज्यादा देर तक चार्जर से कनेक्ट करके न रखें।

इस समाधान को आज़माएं

  1. छत पर कोई भी ज्वलनशील पदार्थ न रखें।

2. खुले बिजली के तारों का प्रयोग न करें।

3. एक ही समय में बहुत सारे प्लग का उपयोग न करें।

4. खाना पकाने वाली जगह के पास कपड़े, प्लास्टिक, घास आदि न रखें।

5. खाना बनाते समय गैस को जलता हुआ न छोड़ें।

6. सिलेंडर में लोकल पाइप की जगह अच्छी क्वालिटी के पाइप का ही इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़े:New Rules For DG Generator: दिल्ली-एनसीआर में 31 दिसबंर तक डीजल जनरेटर चलाने पर मिली छुट, जानें 31 विदेशी जहाजों के डीजे सेट पर…

 

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular