Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi School: दिल्ली के स्‍कूलों में लगी मोबाइल फोन पर बैन, दिल्ली...

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi School: दिल्ली के स्‍कूलों से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दे कि दिल्ली सरकार ने कल गुरूवार को एक बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली के सभी स्कूलों में मोबाइल का उपयोग पर बैन लगा दिया गया है। अरविंद केजरीवाल सरकार के तहत शिक्षा निदेशालय (DE) की तरफ से यह एडवाइजरी  जारी किया गया है। उसके तहत कहा गया कि केवल सरकारी स्‍कूल ही नहीं बल्कि निजी स्‍कलों मे भी छात्र मोबाइल फोन के इस्‍तेमाल स्कूल में नहीं कर सकेंगे।

स्‍कूलों में मोबाइल पर लगी बैन

डीई की एडवाइजरी में कहा गया, ‘स्कूल के अधिकारी यह सुनिश्चित करें  कि उनका कोई भी बच्‍चा स्‍कूल में मोबाइल फोन लेकर ना आएं। अगर बच्‍चे स्‍कूल में मोबाइल लेकर आते हैं तो स्‍कूल प्रशासन यह सुनिश्चित करें कि उसको जब्‍त कर लिया जाए और लॉकर में रख दिया जाए। मोबाइल को सुरक्षित रखने के लिए सिस्‍टम का निर्माण किया जाए।’ परिपत्र में स्कूल अधिकारियों को हेल्पलाइन नंबर जारी कराने के लिए कहा गया है, जहां छात्र व अभिभावक आपात स्थिति में कॉल कर सकेंगे। यह परामर्श दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए जारी किया गया है।

दिल्‍ली सरकारी ने यह एडवाइजरी केवल छात्रों पर ही नहीं बल्कि शिक्षकों पर भी लागू कर दिया है। एडवाइजरी में बताया गया कि ‘शिक्षक और स्‍टाफ क्‍लास रूम, प्‍लेग्राउंड, प्रयोगशाला और लाइब्रेरी में मोबाइल फोन के इस्‍तेमालन करें। डीओई ने यह भी कहा, “छात्रों से जब्‍त किया गया मोबाइल फोन छुट्टी होने के बाद उन्‍हें लौटा दिया जाना चाहिए।”

इसे भी पढ़े:IT Delhi: IIT दिल्ली का अबूधाबी परिसर जल्द होगा शुरू, 2024 के पाठ्यक्रम मेें आए बदलाव

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular