होम / Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में तख्तापलट से दिल्ली के बाजार सहमे, कार से लेकर जूतों तक सारी चीजों पर पड़ेगा असर

Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में तख्तापलट से दिल्ली के बाजार सहमे, कार से लेकर जूतों तक सारी चीजों पर पड़ेगा असर

• LAST UPDATED : August 7, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में तख्तापलट से दिल्ली के व्यापारी चिंतित हैं। व्यापारियों के मुताबिक बांग्लादेश में हिंसा के बीच वहां से ब्रांडेड कपड़े और जूतों की सप्लाई प्रभावित हुई है। इसके अलावा यहां से निर्यात होने वाले माल का करोड़ों रुपये का भुगतान भी अटक गया है। हालात बिगड़ने से व्यापारियों को अब हर दिन करोड़ों रुपये का नुकसान होगा। बांग्लादेश से माल आयात करने की बजाय वहां भारत से ज्यादा माल निर्यात किया जाता है। बांग्लादेश आयात का बड़ा हब है, जहां से ब्रांडेड, लोकल कपड़े और जूते आयात किए जाते हैं। कोलकाता में कपड़े बनाने वाली कंपनियों पर खर्च बढ़ने से कई कंपनियों ने बांग्लादेश में निर्माण शुरू कर दिया। इसके बाद वहां से कपड़े पहले कलकत्ता आते हैं। वहां से दिल्ली के करोल बाग, गांधी मार्केट, आजाद मार्केट समेत कई थोक बाजारों में सप्लाई किए जाते हैं।

कपड़ों की सप्लाई में आया फर्क

करोल बाग स्थित रेडीमेड गारमेंट एंड क्लॉथ डीलर वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष सतवंत सिंह का कहना है कि बांग्लादेश में बिगड़ते हालात के कारण कपड़ों की सप्लाई प्रभावित हुई है। इससे कपड़ों की कीमतों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। दिल्ली व्यापार महासंघ के अध्यक्ष देवराज बवेजा का कहना है कि बांग्लादेश में लहंगे और सूट की सिलाई ज्यादा होती है। यहां के कारोबारी वहां सिलाई करवा लेते हैं। लेकिन अब कपड़ों की सप्लाई पर असर पड़ा है।

सारी चीजों पर पड़ेगा असर

करोल बाग और कश्मीरी गेट मार्केट से कार, ई-रिक्शा समेत कई वाहनों के स्पेयर पार्ट्स बांग्लादेश में सप्लाई होते हैं। यहां से रोजाना हजारों टन माल भेजा जाता है। दिल्ली स्कूटर व्यापार संघ के पूर्व महासचिव गुरदीप कक्कड़ ने बताया कि यहां से बांग्लादेश समेत कई देशों में मोटर पार्ट्स सप्लाई होते हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से वहां बिगड़ते हालात के कारण करीब 10 फीसदी मोटर पार्ट्स की सप्लाई प्रभावित हुई है। इसके अलावा कई कारोबारियों का करोड़ों रुपये का भुगतान अटका हुआ है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox