Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiBank: Paytm Payments Bank को बड़ा झटका, FIU ने ठोका करोड़ों का...

Bank: Paytm Payments Bank को बड़ा झटका, FIU ने ठोका करोड़ों का जुर्माना

India News(इंडिया न्यूज़), Bank: पेटीएम पेमेंट्स बैंक की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही थी जहां अब आरबीआई के बाद फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट ने पीएमएलए कानून के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ ये कार्रवाई की है।

लगाया करोड़ों का जुर्माना (Bank)

फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट ने पीएमएलए के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। वित्त मंत्रालय ने कहा फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट – इंडिया ने पीएमएलए एक्ट 2022 के तहत ये पेनल्टी लगाने का फैसला किया है।

ऑनलाइन गैम्बलिंग में शामिल होने का आरोप!

प्रेस रिलीज जारी कर वित्त मंत्रालय ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर पेनल्टी लगाये जाने की जानकारी देते हुए बताया कि फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट – इंडिया को पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कुछ यूनिट्स और नेटवर्क के ऑनलाइन गैम्बलिंग जैसे गैर कानूनी कामों में शामिल होने को लेकर जानकारी मिली थी। इन गैरकानूनी ऑपरेशंस के जरिए मिले पैसे को बैंक अकाउंट्स के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक की इन इकाईयों में रुट किया जाता था।

फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट – इंडिया ने जारी किया नोटिस

फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट – इंडिया ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को कारण बताओं नोटिस जारी किया था, सभी रिकॉर्ड्स की स्क्रूटनी के बाद। ये नोटिस पीएमएल नियमों के उल्लंघन करने और केवाईसी , एएमएल सीएफटी से जुड़ी पेआउट सर्विसेज की सुरक्षा को उल्लंघन करने और बेनिफिशयरी अकाउंट्स के एएमएल सीएफटी और केवाईसी को नजर में रखते हुए जारी किये गए थे।

FIU ने लगाया जुर्माना

जिसके बाद मनी लॉन्ड्रिंग कानून (पीएमएलए) के सेक्शन 13 के अधीन मिले अधिकारियों का प्रयोग करते हुए 1 मार्च 2024 के आदेश के अनुसार 5.49 करोड़ रुपये की पेनल्टी लगाने का फैसला किया गया था। वित्त मंत्रालय के मुताबिक पेटीएम पेमेंट्स बैंक के लिखित और मौखिक सबमिशन के बाद फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट – इंडिया ने रिकॉर्ड पर सभी उपलब्ध सभी मटेरियल्स को ध्यान में रखते हुए पाया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ सही थे।

 पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने सफाई दी

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता ने कहा फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट के पेनल्टी लगाने के फैसले पर, ‘ये पेनल्टी एक बिजनेस सेगमेंट के मुद्दों से जुड़ा है जिसे हमने दो साल पहले ही बंद कर दिया गया था’। इसके बाद हमने फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट के लिए मॉनिटरिंग सिस्टम्स और रिपोर्टिंग तंत्र को बढ़ा दिया है।

ये भी पढ़ें:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular