Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiछात्रों के बैनर-पोस्टर DU के लिए बने मुसीबत, MCD ने FIR कराने...

India News (इंडिया न्यूज़), DU Politics News, Delhi News: डीयू में 22 सितंबर को छात्र संघ चुनाव प्रस्तावित है। इस बात पर छात्रों का अति उत्साह विश्वविद्यालय के लिए मुसीबत बन गया। चुनाव प्रचार सामग्री से छात्रों ने विश्वविद्यालय और कॉलेजों की दीवारों को पाट दिया है। अब इस मामले पर एमसीडी ने सख्त रुख अपनाया है। एमसीडी ने डीयू के कुलसचिव के नाम पत्र लिखकर ऐसे पोस्टर और बैनर को 21 अगस्त तक हटाने के सख्त निर्देश दिए हैं।

  • MCD और DU  के लिए परेशानी बने छात्रों के बैनर और पोस्टर
  • MCD ने लिखा DU के कुलसचिव को पत्र
  • पोस्टर-बैनर न हटाने पर निगम ने दी कार्रवाई की चेतावनी

 

डीयू में 22 सितंबर को छात्र संघ चुनाव प्रस्तावित है जिससे छात्रों में अति उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है। अति उत्साह विश्वविद्यालय के लिए मुसीबत बन गया है। विद्यार्धियों ने पोस्टर और बैनर से विश्वविद्याल और कॉलेजों की दीवारों को पाट दिया है। जिसको लेकर अब इस मामले में एमसीडी ने सख्त कदम उठाया है।

MCD ने DU को पोस्टर हटाने का दिया निर्देश

MCD की ओर से DU के कुलसचिव के नाम पत्र लिखकर ऐसे पोस्टर और बैनर को 21 अगस्त तक हटाने के सख्त निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा अगर यह नहीं हटाए गए, तो डीयू और अन्य पर FIR की कार्रवाई की जा सकती है।

MCD के डिप्टी कमिश्नर सिविल लाइंस जोन के पद पर तैनात बीपी भारद्वाज की ओर से जारी एक पत्र में कहा गया है कि जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठकें अगले माह में होनी हैं। गृह मंत्रालय सहित तमाम एजेंसियाँ और अधिकारी लगातार निरीक्षण करने के साथ ही हालात का जायजा ले रहे हैं। LG  ने G-20 से संबंधित कार्यों के लिए निगरानी समिति और नामित समन्वयकों का गठन किया है। जिसमें प्रत्येक काम को समय से पूरा किया जाना है।

यह कानून का उल्लघंन है

इसको मामले को लेकर एमसीडी के सिटी एसपी जोन और सिविल लाइन जोन के अधिकार क्षेत्र में दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र के प्रारंभिक निरीक्षण के दौरान यह देखा गया कि दीवारें बड़े स्तर पर बदहाल हैं, और कहा डीयू की चुनाव प्रक्रिया के चलते स्थिति और भी खराब हो गई है। इस प्रकार के काम कानूनों का खुला उल्लंघन है। जो अपराध की श्रेणी में आता है। प्रशासन ने चेतावनी के साथ डीयू प्रशासन को सलाह दी भी दी कि वे अपने नियमों के अनुसार बैनर, होर्डिंग्स, पोस्टर और लेखन को निर्दिष्ट स्थानों तक ही सीमित रखें।

इसके अलावा विश्वविद्यालय प्रशासन को होर्डिंग, पंखों, पोस्टर आदि के संदर्भ में किए गए सभी सामग्री को हटाने का सख्त निर्देश दिया गया है। अगर 21 अगस्त तक इन्हें नहीं हटाया गया तो डीयू प्रशासन और अन्य संबंधितों के खिलाफ एफआआर की कार्रवाई करेगा।

बैनर और पोस्टर से पटी हैं दीवारें

डीयू का नया सत्र 16 अगस्त से शुरू होने के बाद छात्र संगठन काफी सक्रिय हो गए हैं। सभी छात्र संगठनों ने कालेजों में डेस्क स्थापित किए हैं। छात्र संगठन पोस्टरों के जरिए नए प्रवेशित छात्रों से जुड़ने की अपील कर रहे हैं। कई छात्रों ने खुद को प्रत्याशी घोषित करने के लिए पोस्टर, बैनर बनाकर कालेजों की दीवारों को पाट रहे हैं।

 

Also Read; वीरेंद्र सचदेवा ने सीएम केजरीवाल पर साधा निशाना कहा; “सपने बेचने की कला…

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular