Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiBansuri Swaraj: भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने ली मीनाक्षी लेखी की जगह,...

Bansuri Swaraj: भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने ली मीनाक्षी लेखी की जगह, नियुक्त हुई NDMC की सदस्य

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Bansuri Swaraj: केंद्रीय गृह मंत्रालय ( MHA ) ने लोकसभा सांसद बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली नगर निगम परिषद (NDMC) का सदस्य नियुक्त करने की अधिसूचना जारी की है। वर्तमान में भाजपा नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज लोकसभा में नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं।

यह नियुक्ति बांसुरी स्वराज द्वारा नई दिल्ली सीट से चुनावी शुरुआत करने के बाद की गई है। उन्होंने मीनाक्षी लेखी की जगह ली, जो पिछले एक दशक से इस पद पर थीं, लेकिन आगामी चुनावों के लिए भाजपा की उम्मीदवार सूची में उनका नाम नहीं था। MHA ने 3 जुलाई की शाम को जारी एक सूचना में बांसुरी स्वराज को NDMC का सदस्य नियुक्त करने की घोषणा की।

ये भी पढ़ें: Aatishi: आतिशी ने जारी किया शिक्षा सचिव व विभाग को नोटिस, मांगे जवाब

क्या करते है NDMC के मेंबर

NDMC का एक सदस्य नई दिल्ली नगर निगम क्षेत्र के शासन और प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। NDMC के सदस्य भूमि उपयोग, ज़ोनिंग विनियमन और बुनियादी ढाँचे के विकास सहित शहरी संबंधित नीतियों के निर्माण में योगदान देते हैं। NDMC के सदस्य जल आपूर्ति, बिजली, सीवेज और प्रबंधन जैसी आवश्यक सार्वजनिक सेवाओं के प्रावधान और रखरखाव की देखरेख के लिए भी जिम्मेदार हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि ये सेवाएँ कुशलतापूर्वक प्रदान की जाएँ और निवासियों की ज़रूरतों को पूरा करें।

निवासियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से नगरपालिका स्कूलों और कल्याण कार्यक्रमों के प्रबंधन की देखरेख करना, साथ ही व्यवस्थित विकास और कानूनी मानकों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए बिल्डिंग कोड, स्वास्थ्य नियम और अन्य नगरपालिका उपनियमों को लागू करना NDMC सदस्यों की अन्य ज़िम्मेदारियाँ हैं।

ये भी पढ़ें: टीम इंड‍िया की ये वीडियो देख दिल हो जाएगा खुश

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular