Monday, July 8, 2024
HomeDelhiBat Virus: थाईलैंड में पाया गया नया घातक चमगादड़ वायरस, देखें ये...

Bat Virus: थाईलैंड में पाया गया नया घातक चमगादड़ वायरस, देखें ये रिपोर्ट

India News(इंडिया न्यूज़), Bat Virus: थाईलैंड में ज़ूनोटिक क्षमता वाला एक नया घातक चमगादड़ वायरस खोजा गया है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि मनुष्यों में फैलने की क्षमता वाला एक नया घातक चमगादड़ वायरस थाईलैंड में एक विवादास्पद अनुसंधान समूह द्वारा खोजा गया है जो पहले वुहान में प्रयोगों से जुड़ा था। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क स्थित गैर-लाभकारी इकोहेल्थ एलायंस के प्रमुख डॉ. पीटर दासज़क ने पहले कभी न देखे गए वायरस की खोज की सूचना दी है, जिसमें मनुष्यों को संक्रमित करने की लगभग ‘कोविड’ जैसी ही क्षमता है।

चमगादड़ वायरस ‘कोविड-19’ से मिलता-जुलता

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में चमगादड़ों पर अपने निष्कर्षों के बारे में बताते हुए, पीटर दासज़क ने कहा: “हमें सार्स से संबंधित बहुत सारे कोरोनवायरस मिले, लेकिन विशेष रूप से जो हमने पाया वह चमगादड़ों में काफी आम था, जहां लोगों ने कहा कि यह नया वायरस है।” जिसका अभी तक कोई नाम नहीं दिया गया है, यह थाई गुफा में पाया गया था जहां से स्थानीय किसान अपने खेतों में खाद डालने के लिए चमगादड़ का मल लाते थे। नया खोजा गया खतरनाक चमगादड़ वायरस ‘कोविड-19’ के बहुत करीब है और इसमें मनुष्यों को संक्रमित करने की लगभग समान क्षमता है। कोरोना वायरस के रूप में। यह वायरस चमगादड़ के मल में फैलता है, इसलिए इसके उभरने की वास्तविक संभावना है।

WHO ने क्या कहा?

आपको बता दें कि यह निष्कर्ष तब आया है जब WHO ने कोरोना वायरस में वैश्विक वृद्धि की रिपोर्ट दी है, जिसमें 50 देशों में अस्पताल में भर्ती लोगों की संख्या में 42 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मुख्य रूप से अत्यधिक संक्रामक JN.1 वैरिएंट के कारण, अमेरिका में कई स्थानों पर मास्क का उपयोग अनिवार्य कर दिया गया है। WHO के अनुसार, JN.1 विश्व स्तर पर प्रमुख वैरिएंट बनता जा रहा है, जो कुछ देशों में संक्रमण, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु का कारण बन रहा है। दाखिलों के साथ-साथ इससे होने वाली मौतें भी बढ़ रही हैं। सीडीसी के अनुसार, मौजूदा टीके, परीक्षण और उपचार जेएन.1 के खिलाफ काम करते हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular