Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiBatla House Encounter: इंस्पेक्टर मोहन चंद को गोली मारने वाले दोषी की...

Batla House Encounter: साल 2008 के बाटला हाउस एनकाउंटर मामले में उम्र कैद की सजा काट रहे कैदी की शनिवार को एम्स में इलाज के दौरान मौत हो गई। दोषी ठहराए गए इंडियन मुजाहिदीन के आतंकवादी 33 वर्षीय शहजाद अहमद उर्फ पप्पू आजीवन कारावास की सजा काट रहे थे। उन्हें अग्नाशय में सूजन होने पर एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दोषी शहजाद अहमद उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ का निवासी है। 6 फरवरी 2010 को उसे बाटला हाउस एनकाउंटर के मामले में तिहाड़ जेल डाला गया था। इसके बाद 7 जुलाई 2022 को मंडोली की केंद्रीय जेल संख्या 15 में स्थानांतरित कर दिया गया।

इलाज के लिए भेजा गया था अस्पताल

बाटला हाउस एनकाउंटर के साथ ही वह 6 अन्य मामलों में भी मुकदमे का सामना कर रहा था। बेंगलुरु पुलिस में उसके खिलाफ एक मामला दर्ज था। 8 दिसंबर, 2022 को संशोधित सीटीएसआई के साथ पित्ताशय की पथरी से जुड़ा हुआ तीव्र नेक्रोटाइजिंगग अग्नाशयशोथ के इलाज के लिए उसे जीटीबी अस्पताल में भेजा गया था।

हालत बिगड़ने पर एम्स में किया गया था भर्ती

उसकी हालत ज्यादा बिगड़ने पर 27 दिसंबर को उसे सफदरजंग अस्पताल रेफर कर दिया गया। इसके बाद आगे के इलाज के लिए 11 जनवरी को शहजाद अहमद को इलाज के लिए एम्स में भर्ती कराया गया। वहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। डॉक्टरों ने पुलिस को जानकारी दी कि सुबह करीब 7:42 बजे उसकी मौत हो गई। बता दें कि स्पेशल सेल ने दिल्ली सीरियल ब्लास्ट में शामिल आतंकियों को पकड़ने के लिए जामिया नगर के बाटला हाउस में छापेमारी की थी।

इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा को मारी थी गोली

इस मुठभेड़ के दौरान इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा गोली लगने से घायल हो गए और बाद में उन्होंने दम तोड़ दिया। इंडियन मुजाहिदीन का अहमद शहजाद भी इसमें शामिल था। जामिया नगर के बाटला हाउस स्थित मकान से पुलिस ने पासपोर्ट बरामद किया था। इसके बाद जब 2010 में पुलिस ने अहमद शहजाद को गिरफ्तार किया तो उसने इंस्पेक्टर को गोली मारने की बात मान ली।

ये भी पढ़ें: विजय चौक पर ‘बीटिंग रिट्रीट’ समारोह आज, दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी की जारी

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular