होम / छात्राओं को ब्यूटी एंड फैशन व छात्रों को प्लंबिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिशियन के दिए टूल किट

छात्राओं को ब्यूटी एंड फैशन व छात्रों को प्लंबिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिशियन के दिए टूल किट

• LAST UPDATED : May 27, 2022

इंडिया न्यूज, गुरुग्राम (Professional course news)। 10वीं, 12वीं कक्षा की पढ़ाई के साथ-साथ प्रोफेशनल कोर्स करके विद्यार्थी कमाने लायक बन जाएं, इस उद्देश्य से कादरपुर गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में छात्र-छात्राओं को टूल किट वितरित किए गए। छात्राओं का जहां ब्यूटी एंड फैशन से संबंधित सामान दिया गया, वहीं छात्रों को प्लंबिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिशियन के सामान के टूल किए दिए गए।

छात्रों का भविष्य संवारने के उद्देश्य से तैयार की गई है यह योजना

कादरपुर स्कूल की प्रिंसिपल पूनम बिश्नोई ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने उनका भविष्य संवारने के उद्देश्य यह योजना तैयार की है, जिसके तहत स्कूलों में प्रोफेशनल कोर्स विद्यार्थियों को कराए जा रहे हैं। 10वीं से लेकर 12वीं तक पढ?े वाले सभी छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ आईटीआई की ट्रेनिंग भी दी जाएगी, ताकि वे स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपना काम भी कर सकें।

किसी कारणवश अगर कोई विद्यार्थी अपनी पढ़ाई जारी रखने में असमर्थ हो तो वह अपना काम शुरू करके आजीविका कमा सकता है। स्कूल से पास आउट होते ही वह अपना काम कर सकता है। यहां से प्रशिक्षण लेने के बाद वह एक दिन भी बेरोजगार नहीं रह सकता। वह अपना काम करे या कहीं पर नौकरी करे, उसके लिए दोनों रास्ते खुले रहेंगे। प्रिंसिपल पूनम बिश्नोई ने कहा कि विद्यार्थियों को इस योजना का अधिक से अधिक संख्या में लाभ उठाना चाहिए।

समारोह में प्रशिक्षण देने वाली शिक्षिका समेत अन्य लोग रहे उपस्थित

टूल किट वितरण समारोह में स्कूल के कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेने वाले रिटायर्ड कैप्टन प्रताप सिंह, स्कूल के अध्यापक मोहन व लड़कियों को ब्यूटीशियन का प्रशिक्षण देने वाली शिक्षिका सहित अन्य स्कूल स्टाफ भी मौजूद रहा। प्रिंसिपल पूनम बिश्नोई ने विद्यार्थियों को यह भी जानकारी दी कि आगामी एक-दो दिन में सभी विद्यार्थियों को टेबलेट भी वितरित किए जाएंगे, जिससे भविष्य में उन्हें पढ़ाई में किसी प्रकार का व्याख्यान में हो सभी कार्य अपने घर से भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में हुई बैठक में मिले किसान आंदोलन पार्ट -2 के संकेत

यह भी पढ़ें: दिल्ली कोरोना अपडेट : पिछले 24 घंटे में आये 403 नए मामले

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox