Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiBeneficial Of Sikanji Juice: शिकंजी पीने से यूरिक एसिड कम हो सकता...

India News(इंडिया न्यूज़) Beneficial Of Sikanji Juice: हाई यूरिक एसिड की समस्या लोगों में एक आम समस्या बनी हुई है। हालात ऐसे हैं कि कई लोगों को गठिया और यूरिक एसिड की समस्या की शिकायत हो जाती है। लेकिन, यह एक गंभीर समस्या है और समय के साथ आपकी हड्डियों का स्वरूप बदल सकती है। दरअसल, इस बीमारी में शरीर प्रोटीन को पचाने में सक्षम नहीं होता है और प्रोटीन से जुड़े अपशिष्ट उत्पाद प्यूरीन कणों के रूप में जमा होने लगते हैं। इससे हड्डियों में गैप आ जाता है, सूजन बनी रहती है और दर्द होता है।

शिनजी पीने से यूरिक एसिड कम हो सकता है

शिकंजी पीने से हाई यूरिक एसिड कम हो सकता है और प्यूरीन मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है। ऐसे में आपको इसकी रेसिपी पर एक नजर डालनी होगी कि इसमें क्या उपाय बताए गए हैं। जैसे शिकंजी में नींबू का रस, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और सोडा भी मौजूद होता है। कई बार सोडा भी नहीं बनता ऐसे में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड और प्यूरीन से भरपूर नींबू पथरी को घोलने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा काला नमक जो डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में काम करता है, पानी की मदद से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही काली मिर्च एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है और दर्द को कम करने में सहायक होती है। इन सबके अलावा जीरा और सोडा पेट के मेटाबॉलिक रेट स्कोर को बढ़ाते हैं, जिससे प्यूरिन मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है।

तो इस तरह हाई यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों को भी झुर्रियां हो सकती हैं। यह उनके लिए हर तरह से स्वादिष्ट है. इतना ही नहीं, यह पेट साफ करने के साथ ही शरीर के अन्य कार्यों को भी तेज करने में मदद करता है। ये वजन घटाने, डिटॉक्सिफिकेशन और लिवर डिटॉक्स में भी शामिल हैं। इसके अलावा इसे पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी नहीं होती है और गैस एसिडिटी से भी राहत मिलती है।

इसे भी पढ़े:Delhi Best Place For Nightout: Delhi-NCR में नाईट आउट करना चाहते है तो जरूर जांए इन जगहों पर, लंदन जैसा मिलेगा मजा

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular