Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiBenefits of Avocado: एवोकाडो है Vitamin K से भरपूर, जानें एवोकाडो खाने...

India News(इंडिया न्यूज़)Benefits of Avocado: उम्र जैसे- जैसे बढ़ता है वैसे-वैसे शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है। हड्डियों से जुड़ी बहुत सी बीमारियों के चपेट में आ जाते है। ऐसे में एवोकाडो अपने डेली डाइट में शामिल करना बहुत अच्छा माना जाता है। एवोकाडो कैल्शियम की कमी को दुूर करता है। एवोकाडो कैल्शियम से भरपूर होता है। एवोकाडो को हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बता दे कि यह हड्डियों की बहुत सी समस्यओं को कम करने में मदद करता है।

1. कैल्शियम की कमी में मददगार

WebMd के मुताबिक आधा एवोकाडो विटामिन K से भरपुर होता है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। बता दे कि, सही मात्रा में विटामिन K लेने से कैल्शियम की कमी नहीं होती है। एवोकाडो कैल्शियम की कमी को दुूर करता है।

2. ऑस्टियोपोरोसिस में मददगार 

ऑस्टियोपोरोसिस में एवोकाडो (avocado for osteoarthritis) खाने के बहुत फायदे हैं। एवोकाडो कैरोटीनॉयड ल्यूटिन से भरपूर होता है। ये हड्डियों की सूजन को कम करने में मदद करता है। ऑस्टियोपोरोसिस में जोड़ों में तेज दर्द होता है और रोजाना एक एवोकाडो खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

3. हड्डियों से जुरी बीमारी को करता है दूर

एवोकाडो में मौजूद विटामिन K हड्डियों के नुकसान को कम करता है। साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई आपकी हड्डियों की सेहत को सही रखते हैं। इन सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए आपको हर रोज अपनी डाइट में एवोकाडो को शामिल करना चाहिए। हड्डियों के अलावा भी ये आपकी सेहत के लिए अन्य प्रकार से भी मददगार है।

इसे भी पढ़े:Delhi Religion Places: दिल्ली में मशहूर है ये पुराने धार्मिक स्थल जहां जाने से मिलता है परम-सौभाग्य

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular