Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiBenefits Of Cardamom Water: इलायची का पानी पिने के 5 फायदेमंद लाभ

Benefits Of Cardamom Water: इलायची का पानी पिने के 5 फायदेमंद लाभ

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Cardamom Water: अच्छे स्वास्थ्य की नींव आपके रसोईघर से शुरू होती है। भारत में, मसाले न केवल भोजन के समग्र स्वाद को बढ़ाने में बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करके भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वास्तव में, मसाले से बने पेय लोकप्रिय हो रहे हैं क्योंकि वे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। जीरा पानी से लेकर मेथी पानी तक, इन डिटॉक्स, पोषण युक्त पेय की सूची अंतहीन है। ऐसी ही एक मसाला-युक्त रेसिपी है इलायची का पानी। अब, अगर आप चाय के दीवाने हैं, तो आप जानते होंगे कि इलायची पेय को कितना स्वादिष्ट बनाती है।

इसके अलावा, जब आप बीमार होते हैं, तो आपने देखा होगा कि आपकी माँ विशेष रूप से आपकी चाय में इलायची की फली डालती हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि ऐसा क्यों है? ऐसा इसलिए है क्योंकि इलायची कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। इस मसाले के सभी गुणों को आत्मसात करने का एक आसान तरीका इलायची युक्त पानी पीना है। यह न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकता है। इलायची का पानी आपको कैसे लाभ पहुँचा सकता है, यह जानने के लिए आगे पढ़ें!

इलायची का पानी कैसे बनाएं

घर पर इलायची का पानी बनाने के लिए, 304 हरी इलायची की फलियों को कुचलकर उबलते पानी में डालें। आँच कम करें और पानी को लगभग 5-10 मिनट तक उबलने दें। इससे इलायची अच्छी तरह से घुल जाएगी। जब पानी का रंग बदल जाए, तो आँच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। छान लें और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएँ और इसका आनंद लें!

इलायची का पानी पीने के 5 स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार है

1. पाचन स्वास्थ्य में सुधार

इलायची को कई पाचन समस्याओं से राहत दिलाने के लिए जाना जाता है। इंडियन जर्नल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित 2004 के एक शोध अध्ययन के अनुसार, इलायची में फेनोलिक यौगिक, वाष्पशील तेल और स्थिर तेल होते हैं जिनका वर्षों से पाचन सहायता के रूप में औषधीय रूप से उपयोग किया जाता रहा है। ये तेल अतिरिक्त गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं, साथ ही पाचन स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और आंतों को प्राकृतिक सहायता प्रदान करते हैं। इलायची युक्त पानी सूजन को भी कम करता है। इसलिए अगर आप हर दिन इलायची युक्त पानी पीते हैं, तो आप अपनी पाचन समस्याओं को अलविदा कह सकते हैं!

2. रोगाणुरोधी गुण

इलायची में संभावित रोगाणुरोधी प्रभाव होते हैं जो आपको संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। जर्नल मॉलिक्यूल्स में प्रकाशित 2008 के एक अध्ययन में पाया गया कि इलायची का आवश्यक तेल विभिन्न प्रकार के कवक और बैक्टीरिया को प्रभावी ढंग से मार सकता है। यह आम रोगजनकों से लड़ने में मदद कर सकता है, और संभावित रूप से संक्रमण को रोक सकता है। इसलिए, हर दिन इलायची वाला पानी पीने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो सकती है और आपके शरीर की हानिकारक रोगाणुओं से लड़ने की क्षमता बढ़ सकती है।

3. एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि

जर्नल मॉलिक्यूल्स में प्रकाशित 2023 के एक शोध अध्ययन के अनुसार, इलायची में टेरपेन और फेनोलिक यौगिक जैसे बायोएक्टिव यौगिक प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण दिखाते हैं। ये शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बन सकते हैं। यदि आप हर दिन इलायची वाला पानी पीते हैं, तो यह आपके समग्र एंटीऑक्सीडेंट सेवन में योगदान दे सकता है, आपकी कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद कर सकता है और समग्र रूप से अच्छा स्वास्थ्य बनाए रख सकता है।

Also Read- दिन या रात,शराब का नशा किस समय ज्यादा होता है

4. हृदय स्वास्थ्य

इलायची का पानी पीने से हृदय स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने और लिपिड प्रोफाइल को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। कई पशु अनुसंधान इलायची के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से जुड़े हुए हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ मॉलिक्यूलर साइंसेज में प्रकाशित 2015 के एक शोध अध्ययन में पाया गया कि इस मसाले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण चूहों को दिल के दौरे से बचाते हैं। जर्नल ऑफ द साइंस ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर में 2016 में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि इलायची खिलाने के बाद चूहों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम हो गया। इलायची के पानी का नियमित सेवन स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल संतुलन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

5. मौखिक स्वास्थ्य

कई लोगों को लगता है कि केवल पुदीना और दालचीनी ही उनकी सांसों को ताज़ा करने में मदद कर सकते हैं, हालाँकि, सदियों से इलायची का इस्तेमाल इस उद्देश्य के लिए किया जाता रहा है। इलायची के पानी के हल्के मीठे स्वाद के कारण ही नहीं, बल्कि यह मसाला मुंह में बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है, जो आम तौर पर खराब सांस, कैविटी और मसूड़ों की बीमारियों का कारण बनता है। चूंकि यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है, इसलिए इलायची के पानी का नियमित सेवन, खासकर सुबह खाली पेट, कैविटी के विकास को रोकने और अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

Also Read- Delhi Zoo: दिल्ली चिड़ियाघर में नए बदलाव, जानवरों की नई प्रजातियां भी होंगी शामिल

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular