होम / Benefits Of Hibiscus Flower: गुड़हल का फूल हमें बीमारियों से रखता है दूर, इस फूल के फायदे जान रह जाएंगे दंग

Benefits Of Hibiscus Flower: गुड़हल का फूल हमें बीमारियों से रखता है दूर, इस फूल के फायदे जान रह जाएंगे दंग

• LAST UPDATED : September 14, 2023
India News(इंडिया न्यूज़)Benefits Of Hibiscus Flower: सब कहते है गुड़हल का फूल बीमारियों से लड़ने में बहुत मदद करता है। गुड़हल का फूल कई बीमारियों से बचाता है। इसके बारे में कई शोध और आयुर्वेद भी बोलते है। जब भी हम गुड़हल के फूल के बारे में बात करते है तो यह सिर्फ बालों और स्किन से होता है। इसमें कुछ खास पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स भी होते हैं जो कि इन बीमारियों में मददगार साबित होते हैं। बता दे कि National Library of Medicine और PubMed Central की रिपोर्ट बताती है कि ये एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है और इसमें  एंटीपैरासिटिक, एंटीस्पास्मोडिक, मूत्रवर्धक, हेपेटोप्रोटेक्टिव, एंटीएनेमिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटीट्यूसिव, कोलेरेटिक, एंटीपीयरेटिक, हाइपोटेंशन, कार्डियोप्रोटेक्टिव और न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण से भरपुर है। 

गुड़हल के फूल का सेवन कैसे करें

गुड़हल के फूलों से आप चाय बनाकर पी सकते हैं। आप इन फूलों का अर्क ले सकते हैं और इतना ही नहीं आप इस फूलों से बना पाउडर भी ले सकते हैं। अब किस बीमारी में, इसे किस मात्रा में लें इसकी सही जानकारी के लिए आपको ऑयुर्वेदिक और नेचुरोपैथी के एक्सपर्ट्स से बात करनी चाहिए।

इन 4 बीमारियों में है असरदार 

1. हाई बीपी 

हाई बीपी की समस्या में गुड़हल के फूल बहुत मददगार साबित होता है। बता दे कि, इसके एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड वेसेल्स को खोलते हैं और सर्कुलेशन को अच्छा बनाने में मदद करता हैं। इसके अलावा ये बीपी को भी कम करने में काफी मदद करता है। यह बीपी कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करता है जो कि दिल की बीमारियों से दूर रहा जा सकता है।

2. मोटापा की बीमारी 

मोटापा बढ़ने के तीन बड़े कारण हैं। एक शरीर का स्लो मेटाबोलिज्म, दूसरा खराब हार्मोनल हेल्थ और तीसरा नींद की कमी। ऐसे में गुड़हल का फूल इन तीनों समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। ये पहले तो पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है, फिर इसके पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स नींद को बेहतर बनाते हैं और होर्मोनल गड़बड़ियों से बचाव में मदद करते हैं।

3. फैटी लिवर 

फैटी लिवर की समस्या में आप गुड़हल के फूलों का उपयोग कर सकते हैं। ये बीमारी असल में मेटाबोलिक सिंड्रोम से जुड़ी हुई है जिसमें शरीर का मेटाबोलिज्म खराब हो जाता है। इसमें फैट लिवर टिशूज में जमा होते हैं और इसके काम काज को बिगाड़ देते हैं। गुड़हल का फूल इस फैट को कम करने और लिवर को हेल्दी रखने में बहुत मददगार साबित होता है।

4. दिल की बीमारी

दिल की बीमारियों में गुड़हल का फूलबहुत मददगार साबित होता है। ये हाइपोटेंशन और कार्डियोप्रोटेक्टिव लड़ने में मदद  करता है। ये ऑर्टरी और वेन्स को हेल्दी रखने में मददगार है और उन कारणों को रोकता है जिसकी वजह से दिल की बीमारियां हो सकती हैं।

इसे भी पढ़े:The Mother Of Democracy: G-20 शिखर सम्मेलन में मेहमानों को दी गई ‘भारत: द मदर ऑफ डेमोक्रेसी’ किताब, जानें इस किताब की खासियत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox