होम / Bhagirathi Water Treatment Plant: भागीरथी प्लांट की पाइपलाइन बलदेली केजरीवाल सरकार, पूर्वी दिल्ली के लाखों लोगों को 24 घंटे मिलेगा साफ पानी

Bhagirathi Water Treatment Plant: भागीरथी प्लांट की पाइपलाइन बलदेली केजरीवाल सरकार, पूर्वी दिल्ली के लाखों लोगों को 24 घंटे मिलेगा साफ पानी

• LAST UPDATED : October 11, 2022

Bhagirathi Water Treatment Plant:

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक बड़ा एलान किया। उन्होंने भागीरथी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की 40 साल पुरानी पाइपलाइन को बदलने का फैसला लिया है। सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

सीएम केजरीवाल ने किया ट्वीट

सीएम केजरीवाल ने इस फैसले को लेकर ट्वीट करते हुए लिखा कि, “दिल्ली सरकार ने भागीरथी प्लांट की 40 साल पुरानी पानी पाइप लाइन को बदलने का फैसला लिया है। इस 20KM लंबी पाइप लाइन के बदलने से पूर्वी दिल्ली के लाखों लोगों तक 130 MGD साफ गंगाजल पहुंचाया जा सकेगा। दिल्ली वालों को 24×7 पानी मुहैया कराने की दिशा में यह फैसला एक मील का पत्थर साबित होगा।”

नांगलोई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में बनेगा नया फिल्टर हाउस

दिल्ली सरकार लगातार शहरवासियों को स्वच्छ जल की आपूर्ति के साथ ही यमुना की सफाई के लिए भरपूर कोशिश कर रही है। इस महीने की शुरुआत में भी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राजधानी में 24 घंटे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 59.7 करोड़ रुपये की लागत से नांगलोई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (डब्ल्यूटीपी) में एक नए फिल्टर हाउस के निर्माण को मंजूरी दी थी।

गर्मी के मौसम में पानी की मांग होगी पूरी

नांगलोई में बनने वाला ये एडवांस्ड तकनीक का नया फिल्टर हाउस गर्मी के मौसम में 10-15 प्रतिशत अधिक पानी की बढ़ी हुई मांग को पूरा करने में सक्षम होगा। सोमवार को सीएम केजरीवाल ने कहा कि केशोपुर और नजफगढ़ से 85 मिलियन गैलन सीवेज नजफगढ़ नाले में बहने से पहले साफ किया जाएगा। इससे यमुना नदी में प्रदूषण का भार 30 फीसदी कम होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में लगातार बढ़ रही डेंगू की रफ्तार, बीते एक हफ्ते में सामने आए इतने मामले

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox