Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiBharat Mandapam: भारत मंडपम से ही चलते रहे दुनिया के शक्तिशाली देशो...

India News(इंडिया न्यूज़)Bharat Mandapam: भारत मंडपम में जी-20 का आयोजन किया था। जी-20 में देश- विदेश के लोग आए थे और यहां खुब घुम कर गए। जानकारी के मुताबिक मेहमानों को जी-20 का आयोजन बहुत अच्छा लगा और यहां उनका बहुत आदर-सतकार भी किया गया जिससे वह बहुत खुश हुए। ऐसे में जी-20 के भारत मंडपम को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दे कि जी-20 सम्मेलन के साथ-साथ भारत मंडपम से ही दुनिया के शक्तिशाली देशों की सरकारों के दफ्तर भी चलते रहे। भारत मंडपम के मुख्य आयोजन स्थल के साथ ही हॉल नंबर 14 में जी-20 के सदस्य देशों और आमंत्रित मेहमानों के लिए विशेष कक्ष बनाए गए थे, जिस कक्ष के अंदर बड़े तीन-तीन केबिन थे। कक्ष को बेहद खुबसूरत बनाया गया था।

भारत मंडपम में ही हॉल नंबर 14 जी-20 सदस्य देशों, विशिष्ठ आमंत्रित मेहमानों और अन्य मेहमानों के लिए खास तोर से तैयार किया गया था। इसके ग्राउंड फ्लोर में जी-20 सदस्य देशों व आमंत्रित देशों के लिए 29 कमरे थे, जबकि अन्य विदेशी मेहमानों के लिए 14 कमरे पहली मंजिल पर तैयार किए थे। सभी देशों को तीन-तीन केबिन वाला एक बड़ा कमरा दिया गया था। बता दे कि यूरोपियन यूनियन को दो कमरे दिए गए थे। इसमें एक यूरोपियन कमीशन और दूसरा यूरोपियन काउंसिल को अलॉट किया गया था।

‘भारत लोकतंत्र की जननी’

हॉल नंबर 14 में स्वागत कक्ष में कदम रखते ही मेहमान ‘भारत लोकतंत्र की जननी’ डिजिटल वॉल के माध्यम से 7000 वर्ष पूर्व से लेकर वर्ष 2019 की संसदीय चुनावों की प्रक्रिया से रूबरू कराया गया। यहां डिजिटल वॉल पर दुनिया के सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्र को बेहद खूबसूरती से हिंदी समेत 16 विदेशी भाषाओं में समझाया गया था। बता दे कि यहां ‘सिंधु-सरस्वती’ काल की नर्तकी की प्रतिमा लगाई थी। नर्तकी की प्रतिमा के माध्यम से भारतवर्ष में महिलाओं के सम्मान, खुशहाली, ताकत का संदेश दिया गया।

 कमरा था बेहद खास 

जी-20 के आयोजन के एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री सहित कई अन्य फेमस भी गाला डिनर से पहले हॉल नंबर 14 में अपने कमरों में आराम और  अधिकारियों के साथ बैठक करने गए थे। अमेरिकी राष्ट्रपति डेढ़ घंटे कक्ष में रुके थे। कमरे के अंदर सोफे, ऑफिस सेटअप, एलसीडी समेत आराम करने के लिए सोफा कम-बेड भी था। विदेशी मेहमानों को दिए गए कक्ष के बाहर भारतीय संस्कृति, विरासत, पर्यटन को दर्शाने वाली पेंटिंग और कढ़ाई वाली पेंटिंग भी थी। सभी राष्ट्रों को अलॉट कमरों में छह पेंटिंग्स लगाई गई थीं। इसमें तीन पेंटिंग्स भारत की ऐतिहासिक विरासत, संस्कृति, हैरिटेज व पर्यटन से जुरा हुआ था। यहां संबंधित राष्ट्राध्यक्षों की ऑफिस टीम और अधिकारी अपना काम करते रहे।

इसे भी पढ़े:Delhi Health Minister: सौरभ भारद्वाज ने उपराज्यपाल पर फिर बोला हमला, कहा- दिल्लीवालों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित नहीं एलजी

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular