Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiBharat Mandapam: G20 समिट के बाद भारत मंडपम का क्या होगा, जानें...

India News(इंडिया न्यूज़)Bharat Mandapam: राजधानी दिल्ली में पिछले दिनों जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित हुआ, जिसके लिए पूरी दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया था। G20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत पूरी दुनिया को अपनी सांस्कृतिक विरासत से रूबरू कराया है और इसमें सबसे भव्य है भारत मंडपम में स्थापित की गई नटराज की मूर्ति  ये जी-20 समिट दिल्ली के प्रगति मैदान में बनाए गए कन्वेंशन सेंटर में हुआ, जिसे भारत मंडपम नाम दिया गया। यहां जी-20 के लिए काफी भव्य तैयारियां की गईं थीं और इसकी शानदार तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हुईं, लेकिन अब इस भारत मंडपम का अब क्या होगा? आइए आपको बताते हैं

मूर्ति की विषेशता

ये मूर्ति भारत की सदियों पुरानी कला और परंपार के प्रमाण के रूप में खड़ी है। बता दें कि नटराज को भगवान शिव को रूप माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि ये भगवान शिव के तांडव नृत्य की मुद्रा को दिखाती है। इसे जी-20 समिट के लिए ही तैयार किया गया। यहां के कन्वेंशन सेंटर को भव्य रूप दिया गया और कई एकड़ में अलग-अलग तरह की नई बिल्डिंग बनाई गईं। आज भारत मंडपम दुनिया के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर्स में से एक है। जानकारी के मुताबिक यह नटराज की मूर्ति का डिजाइन चोल साम्राज्य से प्रेरित है। नटराज भगवान शिव के तांडव नृत्य को दर्शाता है और इस मूर्ति के चारों ओर अग्नि इस ब्राह्मण का प्रतीक है। खास बात ये है कि इस मूर्ति को बनाने में अष्टधातु यानि कि 8 धातुओं (सोना, चांदी, तांबा, सीसा, जस्ता, टिन, लोहा और पारा) का इस्तेमाल किया गया है।

भारत मंडपम में होंगे कई तरह के इवेंट

अब उस सवाल पर आते हैं कि जी-20 के बाद आखिर भारत मंडपम का क्या होगा और ये किस काम आएगा. ये पहले इंटरनेशनल एग्जिबिशन कम कन्वेंशन सेंटर के नाम से जाना जाता था, जिसे बाद में भारत मंडपम का नाम दिया गया। यहां पर देश और दुनिया के कई बड़े इवेंट्स हो सकते हैं, बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियां हों या फिर कोई बुक फेयर। हर तरह के इवेंट इस कन्वेंशन सेंटर में होंगे। इसके अलावा सरकार के भी कई बड़े इवेंट्स यहां हो सकते हैं। प्राइवेट सेक्टर्स की तरह सरकार को भी उतनी ही फीस देकर इसे बुक कराना होगा।

जानें कैसे रखा जाएगा भारत मंडपम को

इंडियन ट्रे़ड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन (ITPO) के तहत ये भारत मंडपम आता है, इसी के जरिए इस कन्वेंशन सेंटर को बुक कराया जा सकता है। यहां कई तरह के हॉल बनाए गए हैं, जहां हजारों लोग एक साथ बैठ सकते हैं और 5 हजार से ज्यादा गाड़ियां पार्क हो सकती हैं। सभी को भव्य तरीके से तैयार किया गया है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक अगले तीन महीने तक सरकारी कार्यक्रमों के लिए भारत मंडपम को बुक किया गया है।

इसे भी पढ़े:G20 Special: छोटे उस्तादों के सुरों से भीगा ‘भारत मंडपम’, लोक नृत्य, नाटक से जीता सबका दिल

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular