Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiदिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, नकली नोट बनाने वाले गिरोह का खुलासा,...

उसे नकली नोटों की खेप सहित दबोच लिया. पूछताछ में उसकी पहचान के बाद आरोपी ने बताया कि वह 30 रुपये की दर से नकली नोट खरीदारों को देता है. उसने बताया कि वो गाजियाबाद के लोनी में उन नकली नोटों की छपाई करता है.

India News (इंडिया न्यूज़): दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए इंडियन करेंसी छापने वाले एक एक मास्टरमांइड के गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिक को आरोपी के पास से 2 हजार, 500 और 200 के नोट से 6 लाख 71 हजार रुपये मिले है. इसके साथ ही दिल्ली पुलिस को 5 करोड़ की कीमत वला प्रिंटर,वाटर मार्क, इंक एवं अन्य उपकरण मिले हैं.

इस मामले में गिरफ्तार आरोपी की पहचान, प्रशांत उर्फ विराट के रूप में हुई है. आरोपी मूल रूप से चेन्नई का रहने वाला है. आरोपी गाजियाबाद के लोनी में सेटअप किये गए अपने नकली नोट की फैक्ट्री में फेक नोटों की छपाई करता था. इससे पहले भी गाजियाबाद और मेरठ में नकली नोटों के दो मामलों में आरोपी शामिल रहा है. डीसीपी राजीव रंजन सिंह ने बताया कि स्पेशल सेल की टीम आतंकवाद से संबंधित गतिविधियों की जांच के लिए राष्ट्रीय राजधानी और देश के अन्य हिस्सों में गैंगस्टरों, नारकॉटिक्स ड्रग्स सिंडिकेट और नकली नोटों के सप्लायर पर नजरें बनाये रखने के साथ ही उनके बारे में जानकारी भी जुटाती रहती है.

जानकारी जुटाने के दौरान पुलिस को यह सूचना मिली की गाजियाबाद के लोनी में नकली नोच बनाने ऐर उसे सु्लाई करने में एक गैंग सम्मिलित है. जिसके बाद पुलिस को रिंग रोड, महात्मा गांधी रोड और इंद्रप्रस्थ पार्क के पास एक शख्स के नकली नोट की डिलीवरी के लिए आने की सूचना मिली थी.

दिल्ली में हलचल तेज, केजरीवाल से मिले आदित्य ठाकरे, जानें क्या हो सकता है बदलाव

जिस पर तत्काल एक्शन लेते हुए पुलिस टीम ने सूचना के आधार पर घात लगाया और जैसे ही आरोपी वहां पहुंचा, उसे नकली नोटों की खेप सहित दबोच लिया. पूछताछ में उसकी पहचान के बाद आरोपी ने बताया कि वह 30 रुपये की दर से नकली नोट खरीदारों को देता है. उसने बताया कि वो गाजियाबाद के लोनी में उन नकली नोटों की छपाई करता है.

दिल्ली में हलचल तेज, केजरीवाल से मिले आदित्य ठाकरे, जानें क्या हो सकता है बदलाव

मौके पर पुलिस को नोट बनाने में उपयोग होने वाला -182 A4 साईज का पेपर, A4 साईज के पेपर के 35 रिम्स,एक प्रिंटर, एक A4 साईज का पेपर, जिस पर 500 और 200 के असली नोट लगे थे, जिसे स्कैन किया जाता था, महात्मा गांधी का वॉटरमार्क बनाने के लिए एक स्क्रीन प्रिंटिंग फ्रेम, नोट काटने के लिए पारदर्शी ग्लास स्लैब, पांच पेपर कटर आदि भी मिले. पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि उसकी योजना 5 करोड़ रुपए मूल्य का नकली नोट छापने और मार्केट में बेचने की योजना थी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular