Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsDelhi -NCR परिवहन सेवाओं में बड़ा बदलाव, 1 नवंबर से चलेंगी केवल...

India News (इंडिया न्यूज़) : Delhi -NCR में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण ने सरकार के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी है। वायु प्रदूषण पर रोकथाम के लिए सरकार ने कहा है कि दिल्ली एनसीआर शहरों के बीच केवल इलेक्ट्रिक, सीएनजी और बीएस VI-अनुपालक डीजल बसों का ही संचालन किया जाएगा। मालूम हो, इस आदेश का असर दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ शहरों के बीच देखने को मिल सकता है, क्योंकि ये सभी Delhi -NCR क्षेत्र में आते हैं।

CQM ने की घोषणा

बता दें, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग यानि CQM ने घोषणा करते हुए कहा है कि आगामी 1 नवंबर से Delhi -NCR में केवल इलेक्ट्रिक, सीएनजी और बीएस VI-अनुपालक डीजल बसों को ही संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। समाचार एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश और राजस्थान एनसीआर क्षेत्र में आते हैं। ऐसे में इनके शहरों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए उठाया कदम

बताया जा रहा है कि वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग यानी CQM का यह कदम क्षेत्र में डीजल से चलने वाली बसों के कारण होने वाले वायु प्रदूषण से निपटने में बड़ा बदलाव ला सकता है। बता दें, प्रदूषण पर रोकथाम के उद्देश्य के तहत केंद्र सरकार ने अप्रैल 2020 में घोषणा की थी कि भारत में बेचे जाने वाले सभी वाहनों को भारत स्टेज-VI (BS-VI) उत्सर्जन मानकों का पालन करना होगा।

also read ; अश्लीलता और छोटे बच्चों पर आई ये रिपोर्ट डराने वाली है

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular