Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi News: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, श्रमिकों को कार्यस्थल पर मिलेगी...

Delhi News:

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने निर्माण कार्य स्थलों पर काम करने वाले श्रमिकों के लिए एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। अब से इन श्रमिकों का स्वास्थ्य चेक-अप किया जाएगा। इसके अलावा उनके बच्चों के लिए मोबाइल क्रेच की सुविधा शुरू की जाएगी। डॉक्टर ऑन व्हील योजना के तहत सरकार ने श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच कराने का कदम उठाया है। सोमवार को हुई दिल्ली की कंस्ट्रक्शन वेलफेयर बोर्ड मिटिंग में यह निर्णय लिया गया है।

मनीष सिसोदिया ने कहा-

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस मौके पर कहा कि डॉक्टर ऑन व्हील योजना के तहत हर जिले में स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर लगाए जाएंगे जहा पर श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। इसके साथ ही सरकार अपनी एक और महत्वपूर्ण योजना के तहत निर्माण स्थलों पर विभिन्न आधुनिक सुविधाओं से लैस मोबाइल क्रेच की शुरुआत करने जा रही है। इससे श्रमिकों के बच्चों को बेहतरीन डे-केयर मिलेगा।

निर्माण श्रमिकों का रख रहे पूरा ध्यान- सिसोदिया

सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल सरकार निर्माण श्रमिकों का पूरा ध्यान रख रही है। श्रमिकों के लिए केजरीवाल सरकार 17 वेलफेयर योजनाएं चला रही है। पिछले साल इन योजनाओं के तहत श्रमिकों को 13 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी गई थी। श्रमिकों के पास आसानी से सुविधाएं सुनिश्चित कराने के लिए कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड अपनी वेबसाईट को अपग्रेड कर रहे है।

200 श्रमिकों की हुई जांच 
आपको बता दें कि वर्तमान में यह योजना तीन निर्माण स्थलों पर 200 श्रमिकों के साथ पायलट फेज में चलाई जा रही है। इस दिशा में अच्छे नतीजे देखने को मिल रहे हैं। पायलट फेज के अनुभवों के आधार पर इस योजना के दायरे को बढ़ाया जाएगा और पीडब्ल्यूडी, डीडीए, डीएमआरसी आदि के निर्माण स्थलों पर दो लाख श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular