Friday, July 5, 2024
HomeBreaking Newsप्रदूषण को लेकर दिल्ली में बड़ी बैठक, लिए गए ये बड़े फैसले

India News (इंडिया न्यूज़) : दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ने से हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। प्रदूषण पर रोकथाम के लिए आज यानि सोमवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में ठंड बढ़ने और हवा की गति धीमी पड़ने की वजह से वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार पंहुच गया है। इसलिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) की ओर से ग्रेडेड रिस्‍पॉन्‍स एक्‍शन प्‍लान (GRAP) का स्टेज 2 लागू करने का निर्देश दिया गया था। अब इसे लागू करने के लिए आज 28 संबंधित विभागों के साथ बैठक की गई और कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं।

प्रदूषण के 13 हॉट स्पॉट चिन्हित

सामने आई जानकारी के मुताबिक, मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में पहले से प्रदूषण के 13 हॉट स्पॉट हैं। उनके अलावा आठ जगह चिन्हित हुए हैं। जैसे- शादीपुर, आईटीओ, पटपड़गंज आदि। जहां सोमवार को एक्यूआई 300 के पार गया है, इन जगहों पर भी स्पेशल टीम लगाई जाएगी। ये टीमें डीपीसीसी के साथ प्रदूषण के स्थानीय कारण ढूंढ़ेंगी। सभी डीसी को निर्देश दिया गया है कि 25 तारीख को ये सभी फील्ड विजिट करेंगे और प्रदूषण की गतिविधियों को चेक करेंगे।

एंटी डस्ट कैंपेन को किया जाएगा कठोर

पर्यावरण मंत्री ने प्रदूषण पर यह भी निर्देश दिया है कि अभी तक दिल्ली में जो पानी का छिड़काव हो रहा था, अब उसमें डस्ट सेप्रेसेंट पाउडर मिलाकर छिड़काव किया जाएगा। एंटी डस्ट कैम्पेन को अब और कठोर किया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली में जो डीजी सेट जो चल रहे हैं, उनकी स्पेशल निगरानी होगी और नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई होगी। रेलवे, बस स्टेशन, एयरपोर्ट, अस्पताल, दवाईयां बनाने वाली कंपनी आदि को इन प्रतिबंधों से छूट रहेगी। हालाँकि, 31 दिसंबर तक ही इन्हें यह छूट मिलेगी।

मेट्रो की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने का निर्देश

आगे गोपाल राय ने बताया है कि 31 कंजेशन प्वाइंट चिन्हित हुए हैं। ट्रैफिक पुलिस को हमने निर्देश दिया है कि वहां ट्रैफिक को सुचारू किया जाए। मेट्रो की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने और वेटिंग पीरियड कम करने को कहा गया है। जहां सात से आठ मिनट है, उसे घटाकर पांच से छह मिनट और पांच से छह मिनट वाले को घटाकर दो से तीन मिनट पर लाया जाए। साथ ही डीटीसी को निर्देश दिया गया है कि बसों की फ्रीक्वेंसी बढाएं और पर्यावरण बस सेवा के रूप में प्राइवेट बसों को हायर करें।

also read ; http://कन्या पूजन के बहाने किडनैप हुईं बच्चियाँ, जानें क्या है पूरा मामला

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular