होम / बड़ी खबर! लोकसभा चुनाव से पहले इलेक्शन कमिश्नर अरुण गोयल ने दिया इस्तीफा

बड़ी खबर! लोकसभा चुनाव से पहले इलेक्शन कमिश्नर अरुण गोयल ने दिया इस्तीफा

• LAST UPDATED : March 9, 2024
India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Election Commissioner Arun Goyal : चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने शनिवार(9 जनवरी) को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। चुनाव आयुक्त का इस्तीफा ऐसे समय में आया है कि जब कुछ ही हफ्तों में देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनका इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया है।

अरुण गोयल के इस्तीफे के पीछे की वजह के बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। चुनाव आयुक्त का इस्तीफा ऐसे वक्त आया है जब चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है। हालांकि, अभी चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है।

राज्यों के दौरे पर है चुनाव आयोग की टीम

चुनाव आयोग की टीम सभी राज्यों का दौरा कर चुनावी तैयारियों का जायजा लेने में जुटी हुई है. अनुमान है कि देश में लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में हो सकते हैं. गौरतलब है कि अरुण गोयल के इस कदम के बाद अब चुनाव आयोग में 2 पद खाली हैं. चुनाव आयोग में अब आयुक्त के दो पद खाली हैं. अरुण गोयल ने 21 नवंबर 2022 को चुनाव आयुक्त का पदभार ग्रहण किया। 1985 बैच के आईएएस अधिकारी, अरुण गोयल पहले भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय के सचिव के रूप में कार्य कर चुके हैं।

राष्ट्रपति ने स्वीकार किया इस्तीफा

शनिवार को जारी राजपत्र अधिसूचना में कहा गया है कि मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की अवधि) अधिनियम, 2023 की धारा 11 के खंड (1) के अनुसार, राष्ट्रपति मुख्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति करेंगे। 09 मार्च, 2024 से प्रभावी। चुनाव आयुक्त श्री अरुण गोयल द्वारा दिया गया इस्तीफा स्वीकार करते हुए खुशी हो रही है।

ALSO READ ; “मैं पीड़ित हूं…अपमान सह रहा हूं”: उपराष्ट्रपति धनखड़ ने बयान किया अपना दर्द

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox