होम / Bike Taxi : दिल्ली में बाइक टैक्सी चलाओगे, बड़ा पछताओगे

Bike Taxi : दिल्ली में बाइक टैक्सी चलाओगे, बड़ा पछताओगे

• LAST UPDATED : February 20, 2023

Bike Taxi : देश में पिछले कुछ सालों से बाइक टैक्सी का ट्रेंड काफी लोकप्रिय हो चुका है। इसके लोकप्रिय होने की वजह ये है कि बाइक टैक्सी सस्ती होने के साथ सुविधाजनक भी होती हैं। इसे आसानी से ऑनलाइन बुक किया जाता है। जब कोई भी प्रयोग सुविधाजनक होगा जाहिर है लोकप्रिय होगा। बता दें, देश में जयादातर लोग डेली कम्यूट के लिए या फिर अन्य काम के लिए बाइक टैक्सी का उपयोग करते हैं। जाहिर है ऐसे में देश में बाइक टैक्सी की तादाद बढ़ेगी ही। अत्यधिक सुविधाजनक होने की वजह से रैपिडो (Rapido) और ऊबर (Uber) जैसी कंपनियों का देश में मार्केट भी तेज़ी से बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि, बाइक टैक्सी पर दिल्ली (Delhi) में बड़ा फैसला लिया गया है। दिल्ली में इन बाइक टैक्सी को फिलहाल बंद करने का फैसला लिया गया है।

बाइक टैक्सी प्रतिबंध पर जारी की गई एडवाइज़री

बता दें, दिल्ली में बाइक टैक्सी के इस्तेमाल को बंद करने के लिए एडवाइज़री जारी हो चुकी है। बाइक टैक्सी कप बंद करने का फैसला दिल्ली सरकार ने लिया है। बाइक टैक्स पर प्रतिबंध मामले में दिल्ली सरकार का कहना है कि बिना किसी रजिस्ट्रेशन के बाइक को टैक्सी की तरह इस्तेमाल करना मोटर व्हीकल एक्ट, 2019 का उल्लंघन है। मोटर व्हीकल एक्ट, 2019 के उल्लंघन के तहत ही परिवहन विभाग ने बाइक टैक्सी के इस्तेमाल को बंद करने के लिए एक एडवाइज़री भी जारी की है।

बाइक टैक्सी के इस्तेमाल अब खतरे से खाली नहीं

बता दें, बाइक टैक्सी पर दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने अपनी एडवाइज़री में इस बात की जानकारी भी दी है कि आदेश के बाद भी बाइक टैक्सी का उपयोग करने पर किस -किस तरफ के एक्शन को लिया जाएगा। मालूम हो, दिल्ली सरकार के एडवाइज़री में कहा गया है कि प्रतिबंध के बाद बाइक टैक्सी के उपयोग पर पहली बार पकड़े जाने पर 5,000 रुपये का जुर्माना भरना होगा। नियम को दूसरी बार तोड़ते हुए पकड़े जाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। साथ ही बार-बार गलती दुहराने पर बाइक टैक्सी चलाने वाले को जेल की सज़ा भी भुगतनी होगी। इसके अलावा नियमों के बार -बार उल्लंघन करने पर अधिकतम 1 साल की जेल की सज़ा का प्रावधान किया गया है। इतना ही नहीं, दिल्ली सरकार ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि नियमों के बार -बार उल्लंघन पर बाइक टैक्सी चलाने वाले का ड्राइविंग लाइसेंस 3 महीने के लिए सस्पेंड भी किया जा सकता है।

also read : http://supreme court :सभी धर्मों में लड़कियों की उम्र लड़कों के समान करने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट से खारिज

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox