Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiBio De-composer: किसानों के लिए सौगात, पराली गलाने के लिए खेतों में...

Bio De-composer:

Bio De-composer: देश की राजधानी द‍िल्‍ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने खेतों में बायो डि-कंपोजर का निःशुल्क छिड़काव कराने की तैयारी शुरू कर दी है। आपको बता दे आप सरकार ने पिछले साल की तरह इस बार भी खेतों में पराली गलाने के लिए बायो डि-कंपोजर का निःशुल्क छिड़काव करवाने का फैसला कि‍या है।

विकास मंत्री ने की संयुक्त बैठक

आपको बता दे कि विकास मंत्री गोपाल राय ने आज विकास विभाग, राजस्व विभाग और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के उच्च अधिकारियों के साथ निःशुल्क बायो डी-कंपोजर के छिड़काव को लेकर संयुक्त बैठक की है। इस बैठक के बाद विकास मंत्री गोपाल राय ने बताया की दिल्ली के अंदर बासमती और गैर बासमती धान के सभी खेतों में सरकार द्वारा निःशुल्क बायो डी-कंपोजर का छिड़काव किया जाएगा।

किसानों से जल्द भरवाए जाएंगे फॉर्म 

कृषि विभाग को बायो डी-कंपोजर के छिड़काव को लेकर किसानों से जल्द फॉर्म भरवाने के निर्देश जारी कर दिए गए है और साथ ही निःशुल्क बायो डी-कंपोजर के छिड़काव को लेकर ट्रेनिंग प्रोग्राम भी आयोजित किया जाएगा। जिसके दौरान विकास विभाग, राजस्व विभाग और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के अधिकारी भी शामिल रहेगें।

विकास मंत्री गोपाल राय ने बताया

विकास मंत्री गोपाल राय ने बताया क‍ि दिल्ली के अंदर कुछ हिस्सों में ही धान की खेती की जाती है। द‍िल्ली में पराली से प्रदूषण न हो, इसीलिए पिछले साल बायो डी-कंपोजर का निः शुल्क छिड़काव सरकार द्वारा किया गया था जिसका बहुत ही सकारात्मक परिणाम रहा। पराली गल गई और खेत की उपजाऊ क्षमता में भी बढ़ोतरी देखी गई। इस वर्ष भी दिल्ली के अंदर बासमती या गैर बासमती दोनों ही तरह की धान के खेत पर सरकार द्वारा छिड़काव किया जाएगा।

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular