Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiBlack White fungus: 55 साल के व्यक्ति पर ब्लैक-व्हाइट फंगस ने किया...

Black White fungus:

Black White fungus: जहां एक ओर कोरोना वायरस के मामलों में उछाल आ गई है तो वही दूसरी ओर ब्लैक व्हाइट फंगस ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। आपको बता दे दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में म्यूकरमाइकोसिस यानी कि ब्लैक फंगस का एक केस सामने आया है। दरअसल यूपी का ये पहला केस है, जिसमें एक ही मरीज में दो तरह का फंगस मिला है। इसकी पुष्टि गाजियाबाद के हर्ष ENT हॉस्पिटल ने की है।

डॉक्टर त्यागी ने बताया

आपको बता दे गाजियाबाद में एक 55 साल के व्यक्ति का सैंपल 24 दिसंबर को नोएडा की पैथोलॉजी कंस्लटेंसी सर्विस लैब में भेजा गया था। जहां 27 दिसंबर को जांच में ये सैंपल फंगस पॉजिटिव पाया गया है। बता दे हर्ष ENT हॉस्पिटल के डॉक्टर BPS त्यागी ने बताया, मरीज में ब्लैक और व्हाइट दोनों तरह का फंगस पाया गया है।

डॉक्टर आरके गुप्ता ने बताया

स्वास्थ्य विभाग के जिला सर्विलांस ऑफिसर डॉक्टर आरके गुप्ता ने कहा, ‘सरकारी हॉस्पिटल में ब्लैक-व्हाइट फंगस का कोई मरीज नहीं मिला है। मीडिया से प्राप्त जानकारी के आधार पर प्राइवेट डॉक्टर से संपर्क करके मरीज की हिस्ट्री ली गई। इस मरीज का कोविड से कोई संबंध नहीं है। ये फंगस नॉन कोविड मरीज को भी हो सकता है, इसमें घबराने जैसी कोई बात नहीं है। मरीज की हिस्ट्री से पता चला है कि इसको नाक से ब्लड आया था। जांच कराने पर उसमें फंगस की पुष्टि हुई है।’

 

ये भी पढ़े: अपनी स्किन रखनी है हमेशा ब्राइट तो जरूर रखें इन बातों का खास ख्याल

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular