Tuesday, April 23, 2024
HomeDelhiBody Scanner : तिहाड़ को बाडी स्कैनर मिलने में लगेंगे छह...

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Body Scanner : तिहाड़ जेल में बाडी स्कैनर लगाने की योजना को पूरा होने में अभी कम से कम छह महीने का और वक्त लगेगा। जेल अधिकारियों के अनुसार अभी बाडी स्कैनर के लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही है।
उधर, बाडी स्कैनर की खरीद हो इसके पहले ही जेल अधिकारी इसकी कार्यप्रणाली को समझने की कोशिश में जुटे हैं। जेल के कुछ अधिकारियों ने गुजरात के बड़ोदरा स्थित जेल का दौरा किया और वहां बाडी स्कैनर की पूरी कार्यप्रणाली के बारे में समझा।

Body Scanner

दिल्ली के किसी भी जेल में बाडी स्कैनर मशीन की नहीं है सुविधा Body Scanner

बता दें कि अभी तक दिल्ली के किसी भी जेल में बाडी स्कैनर मशीन की सुविधा नहीं है। जेल प्रशासन लंबे समय से बाडी स्कैनर लगाने की कवायद में जुटा है। इसके लिए सबसे अनिवार्य जरूरत को पूरा करते हुए प्रशासन ने मुंबई स्थित परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड (एटामिक एनर्जी रेगुलेटरी बोर्ड, यानी एईआरबी) से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) प्राप्त करीब छह महीने पहले ही प्राप्त कर लिया था। तभी से इसकी खरीद से जुड़ी टेंडर की प्रक्रिया चल रही है।

बाडी स्कैनर खरीद के लिए की जा रही है बात

Body Scanner

फिलहाल एक ही बाडी स्कैनर की खरीद के लिए बात की जा रही है। यदि इस मशीन को जेल में लगाने के बाद इसके नतीजे उम्मीद के मुताबिक रहे तो अन्य जेलों में भी ऐसे मशीन लगाए जाएंगे। बाडी स्कैनर कैदी के शरीर में छिपी छोटी से छोटी अवांछित वस्तुओं का पता लगा लेगी। जब यह बात कैदियों को पता चलेगी। इससे व्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी। (Body Scanner)

दिल्ली की जेलों में अभी तक केवल दिल्ली सरकार के प्रशासनिक अधिकारी ही अधीक्षक की जिम्मेदारी संभालते थे। लेकिन यदि सब कुछ सही रहा तो आने वाले समय में अर्धसैनिक बलों के अधिकारी प्रतिनियुक्ति पर आकर यहां अधीक्षक की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं।

जेल सेवा नियमावली में करना होगा बदलाव

हालांकि इसके लिए जेल सेवा नियमावली में बदलाव करना होगा। इस बदलाव के लिए सरकार से मंजूरी लेनी होगी। फिलहाल इस प्रस्ताव का मसौदा तैयार किया गया है। मंजूरी की प्रक्रिया शेष है। (Body Scanner)

Also Read : Strong Security For Women : डीसीडब्ल्यू ने महिलाओं के बीच सुरक्षा की भावना की मजबूत : केजरीवालhttps://indianewsdelhi.com/delhi/strong-security-for-women/

Also Read : Amit Shah Visits Tripura : त्रिपुरा दौरे के दौरान 39 से ज्यादा कार्यकर्ताओं की हत्या को लेकर वामपंथियों पर बरसे अमित शाहhttps://indianewsdelhi.com/national/amit-shah-visits-tripura/

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular