Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiदिल्ली के प्रगति मैदान में पुस्तक मेले का हुआ आगाज, प्रकाशकों के...

India News (इंडिया न्यूज़) : किताबों में रूचि रखने वाले लोगों के लिए दिल्ली के प्रगति मैदान में पुस्तक मेला शुरू हो गया है। सामने आई जानकरी के अनुसार, प्रकाशकों के स्टॉलों में युवाओं की चहल-पहल अधिक देखने को मिल रही है। शनिवार को शुरू हुआ यह पुस्तक मेला दो अगस्त तक चलेगा। मालूम हो, दिल्ली पुस्तक मेले का 27वां संस्करण 29 जुलाई से 02 अगस्त, 2023 तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। यह आयोजन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ और जी20 शिखर सम्मेलन से प्रेरित है।

इन पुस्तकों की भारी डिमांड

बता दें, पुस्तक मेले में इंदिरा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, महात्मा गांधी व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी गईं हजारों किताबें काफी पसंद की जा रही हैं। वहीँ, सप्ताहांत होने की वजह से कोई दोस्तों के साथ तो कोई परिवार के संग यहां पहुंच रहा है। यहां एनबीटी, साहित्य अकादमी, उर्दू अकादमी समेत कुल 70 से अधिक प्रकाशक व पुस्तक विक्रेता आए हैं।

मीनाक्षी लेखी ने किया पुस्तक मेले का शुभारंभ

बता दें , इस पुस्तक मेले का मीनाक्षी लेखी ने किया शुभारंभ। सामने आई जानकरी के मुताबिक, पुस्तक मेला दो अगस्त तक सुबह 10 से शाम सात बजे तक आगंतुकों के लिए खुला है। वहीँ गेट नंबर 10 से इस मेले में निश्शुल्क प्रवेश किया जा सकता है। मेले के शुभारम्भ पर पहुंची केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा ‘किताबें अगली पीढ़ी के समग्र सशक्तिकरण के लिए अपरिहार्य हैं और डिजिटल युग में भी प्रासंगिक रहेंगी। खासकर जब नए युग के बच्चों को इसका सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्र निर्माण में हमारे पवित्र ग्रंथों और शोध का उत्कृष्ट योगदान है। पवित्र वेद, पुराण जैसी पुस्तकें और धर्मग्रंथ भारत के प्राचीन ज्ञान के प्रचार-प्रसार का महत्वपूर्ण स्रोत हैं, जिसने वैश्विक स्तर पर अपनी छाप छोड़ी है।’

ALSO READ ; जानिए क्यों उठाते हैं सावन में ‘कांवड़’ ; इससे जुडी क्या है मान्यता

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular