होम / Book Here Yourself : अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने किया पुस्तक हियर योरसेल्फ का विमोचन किया

Book Here Yourself : अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने किया पुस्तक हियर योरसेल्फ का विमोचन किया

• LAST UPDATED : April 14, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Book Here Yourself : प्रकाशक हार्पर कॉलिन्स ने टाइमलेस टुडे के सहयोग से प्रेम रावत द्वारा लिखित पुस्तक हियर योरसेल्फ, यानी अपने आप को सुनें और शोर से भरी इस दुनिया में शांति कैसे खोजें का विमोचन किया गया। यह प्रेम रावत द्वारा लिखित बेस्टसेलिंग पुस्तक है जिसका प्रकाशन 2021 में विश्व स्तर पर किया गया है। कार्यक्रम में प्रेम रावत ने मुंबई में एक भारतीय अभिनेत्री मंदिरा बेदी से इस पुस्तक के बारे में वार्ता की और अपने व्यस्त जीवन के शोर को शांत करने के बारे में मार्गदर्शन दिया ताकि हम अपने अंदर की अनूठी और प्रामाणिक आवाज सुन सकें।

शांति मानवता की सबसे बड़ी है उपलब्धि Book Here Yourself 

उन्होंने कहा कि शांति मानवता की सबसे बड़ी उपलब्धि है। प्रेम रावत, विश्व प्रसिद्ध शिक्षक, बेस्टसेलिंग लेखक और मानवतावादी शख्सियत हैं और दुनिया भर में लोगों को अपने हृदय की आवाज को सुनने और अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं। उनके द्वारा लिखी पुस्तकें दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकती हैं। अपने संदेश को देने के लिए उन्होंने वर्तमान कहानियों एवं पुरातन कथाओं को आज के समय के अनुरूप एक दिलचस्प अंदाज में व्यक्त किया जिसे लोगों ने खूब सराहा।

जेलों में बंद कैदियों के साथ अपनी बातचीत तथा अनुभवों को किया है साझा

न्यूयॉर्क की इस बेस्टसेलर पुस्तक में रावत ने दुनिया भर में अपनी व्यापक यात्राओं के दौरान, धार्मिक हस्तियों, राजनीतिक नेताओं से लेकर विश्व की सबसे कठिन जेलों में बंद कैदियों के साथ अपनी बातचीत के बारे में लिखा है। शक्तिशाली अंतर्दृष्टि और प्रेम रावत के जीवन के अनुभवों को अपने में समाये उनकी यह नयी पुस्तक, हियर योरसेल्फ उन महत्वपूर्ण और व्यावहारिक कदमों को बताती है जिनका उपयोग हम अपने भीतर की आवाज को सुनने के लिए कर सकते हैं। प्रेम रावत ने अपनी पुस्तक के माध्यम से बताया है कि आपके भीतर एक ऐसा स्थान है जहां रोजमर्रा की कठिनाइयां आपको परेशान नहीं करती हैं।

यह पुस्तक शिक्षा देने के लिए नहीं है, बल्कि मदद करने के लिए है

कार्यक्रम की होस्ट मंदिरा बेदी ने प्रेम रावत से उनकी पुस्तक हिअर योरसेल्फ के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि यह पुस्तक शिक्षा देने के लिए नहीं है, बल्कि यह किसी की मदद करने के लिए है ताकि वे अपने जीवन को समझने और उसे सराहने की अपनी क्षमता को खोज सकें। एक प्रतिभागी के प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने सुझाव दिया कि जब चीजें मुश्किल हो जाएं तो अपने आप को सुनें।

अंत में जब रेडियो जॉकी अर्चना ने उनका मंत्रा पूछा तो उन्होंने कहा कि मैं बोलना बंद करता हूँ, सोचना बंद करता हूँ और अपना हृदय खोलता हूँ। एक महामारी की दुनिया में जहां आधुनिक जीवन की परेशानियां हमें थका हुआ और असहज महसूस करा सकती हैं, प्रेम रावत ने हमें बताया कि हममें से प्रत्येक के अंदर गाए जा रहे शांति के इस सुंदर संगीत को कैसे सुनना है, ताकि हम भी अपने भीतर शांति का अनुभव कर सके।

Also Read : Vaishakhi Ganga Bath : दिल्ली से 340 यात्री वैशाखी गंगा स्नान के लिए हरिद्वार रवाना

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox