Friday, July 5, 2024
HomeDelhiBudget 2023 Reaction: दिल्लीवासियों ने की बजट की खुलकर तारीफ, दिए ऐसे...

Budget 2023 Reaction: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट बुधवार, 1 फरवरी को जनता के सामने पेश कर दिया है। हर बार की तरह इस बार भी मध्यम वर्गीय लोगों को बजट से सबसे ज्यादा उम्मीदें रही। जिसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने कृषि क्षेत्र, चिकित्सा क्षेत्र, शिक्षा क्षेत्र सहित कई क्षेत्रों पर काम किया है।

लोगों ने दी प्रतिक्रिया

लेकिन क्या आप इस बजट की खास बात को जानते हैं? दरअसल, इस साल के बजट में मोदी सरकार ने आय कर सीमा को 5 लाख से अब 7 लाख कर दिया है। जिसका मतलब है कि 7 लाख तक के आय वाले लोगों को अब कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा। जिस पर दिल्ली के लोग अपनी प्रतिक्रिया जाहिर कर रहे हैं।

केंद्र सरकार को किया धन्यवाद

दिल्ली की चांदनी चौक में मार्केट व्यवसाई अजय कुमार जयसवाल ने मीडिया को बताया, “आय कर सीमा को 5 से 7 लाख करना एक अच्छा कदम है। वैसे मध्यम वर्गीय परिवार को इस बजट से अधिक उम्मीदें थीं, लेकिन आय कर सीमा बढ़ाने से परिवार को राहत मिलेगी। इसका प्रभाव प्रमुख क्षेत्रों पर भी पड़ेगा, जिससे महीने भर की आय को व्यवस्थित करने में भी परिवार को सहूलियत होगी। इसके लिए केंद्र सरकार का धन्यवाद।”

आय कर सीमा बढ़ाने से होगा लाभ

वहीं दिल्ली के एक और व्यवसाई मनीष सिंह ने कहा, ” देश का एक बड़ा तबका खास तौर पर मध्यम वर्गीय परिवार केंद्र सरकार की ओर से इस वित्तीय बजट से विशेष उम्मीद रखता है कि उसे आय कर में छूट मिले। दुनिया की बड़ी आर्थिक व्यवस्थाओं में अब भारत देश भी शामिल हो चुका है। इसके साथ ही आयकर सीमा को 5 लाख से 7 लाख करना बहुत बड़ी संख्या में लोगों को राहत देगा। इसके अलावा यह निश्चित ही महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए भी मील का पत्थर साबित होगा।”

बड़े-छोटे वर्गीय लोगों को राहत

वहीं सरकारी विभाग में काम करने वाले अभय कुमार शर्मा ने इस पर कहा, “आय कर सीमा को बढ़ाना मध्यम वर्गीय परिवार के साथ-साथ उनसे ऊपर वर्ग के परिवारों के लिए भी एक राहत है। कृषि क्षेत्र, शिक्षा क्षेत्र, चिकित्सा और रेलवे सहित आगामी योजनाओं के लिए सरकार का यह बजट देश के बुनियादी आधार को मजबूत करेगा और विकास की गति को और मजबूती प्रदान करेगा।”

ये भी पढ़ें: कच्चे तेल की कीमत में गिरावट, पेट्रोल-डीजल की बढ़ते दामों से जल्द मिलेगी राहत

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular