Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiInterim Budget 2024 : Tech Lovers के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण...

Interim Budget 2024 : Tech Lovers के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया खास ऐलान

India News (इंडिया न्यूज), Budget 2024 : आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance minister Nirmala Sitharaman) देश का अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) पेश की हैं। अंतरिम बजट इसलिए क्योंकि कुछ महीनों बाद देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। हालांकि, इसके बावजूद लोगों को इस मिनी बजट से काफी उम्मीदें हैं। जानकारों का मानना है कि इस बजट में महिला उद्यमिता प्लेटफॉर्म और सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना जैसी योजनाओं का दायरा बढ़ाने के साथ-साथ छोटे शहरों की महिला उद्यमियों के लिए बढ़ा एलान किया जा सकता है। इतना ही नहीं, अगर इस बार भी 2019 के अंतरिम बजट की तरह नौकरीपेशा लोगों के लिए टैक्स छूट की घोषणा की जाती है, तो यह कोई बड़ी बात नहीं है।

Tech Lovers युवाओं के लिए भी खास! (Union budget)

वित्त मंत्री सीतारमण ने युवाओं (Tech Lovers) के लिए कहा कि “प्रेमी युवाओं के लिए हमारे तकनीक एक स्वर्ण युग होगा। आगे कहा कि 50-वर्षीय ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करके 1 लाख करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा। यह लंबी अवधि के लिए होगा।” कम या शून्य ब्याज दरों पर वित्तपोषण या पुनर्वित्तपोषण।

प्रेमी युवाओं के लिए, यह एक स्वर्ण युग

वित्त मंत्री सीतारमण ने इस योजना का एलान करते हुए कहा कि “चूंकि नवाचार विकास की नींव है, हमारे तकनीक-प्रेमी युवाओं के लिए, यह एक स्वर्ण युग होगा। 50 साल के ब्याज मुक्त ऋण के साथ 1 लाख करोड़ रुपये का फंड कम या शून्य पर दीर्घकालिक वित्तपोषण प्रदान करेगा।” ब्याज दरें। निजी क्षेत्र उभरते क्षेत्रों में अनुसंधान को बढ़ाएगा।”

उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता भारतीय एमएसएमई को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण प्रदान करना और सशक्त बनाना है, सरकार एमएसएमई को बड़े पैमाने पर नवाचार करने और बढ़ने में मदद करेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि एक नई योजना शुरू की जाएगी रक्षा उद्देश्यों के लिए डीप-टेक क्षेत्र को मजबूत करना। पूर्ण बजट चुनाव के बाद सत्ता में आने वाली नई सरकार द्वारा पेश किया जाएगा।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular