होम / बुलडोजर राजनीति का बन चुका है पर्याय

बुलडोजर राजनीति का बन चुका है पर्याय

• LAST UPDATED : May 16, 2022

इंडिया न्यूज, New Delhi News : इनदिनों राजनीति की परिभाषा बदलने लगी है। पहले जहां बुलडोजर चलता था वहां नेता पहुंचकर उसे रुकवाने की कोशिश करते थे। लेकिन जब से उत्तर प्रदेश में बुलडोजर माफिया पर कार्रवाई का पर्याय बना है। तब से दूसरे राज्यों की सरकारें और नगर निगम भी इस बुलडोजर नीति पर काम करने लगे हैं। वर्तमान समय में बुलडोजर राजनीति का पर्याय बन चुका है। दिल्ली में भी बुलडोजर से कार्रवाई की जा रही है।

सत्तारूढ़ दिल्ली नगर निगम के महापौर से लेकर पार्षद और निगम अधिकारी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। अब स्थिति ऐसी बन गई है कि बुलडोजर नीति से बदली राजनीति के चलते अब तो नेताजी खुद बुलडोजर पर सवार होकर अतिक्रमण और अवैध निर्माण को रौंद रहे है। यदि किसी कारण वश नेता जी ऐसा करने से चूक गए तो अपने राजनीतिक लाभ के लिए बुलडोजर चलवाने का श्रेय लेने के साथ ही अपनी पीठ थपथपाने के लिए आगे रहने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

सुधार के साथ खड़े होने की अपील

गौरतलब है कि हर वर्ष आग की घटनाओं में कई मासूमों की जान चली जाती हैं। ऐसे में इन घटनाओं को रोकने के लिए हमें दिल्ली में सुधार की जरूरत है। हालांकि यह बहुत ही चुनौतीपूर्ण है, लेकिन यह बदलाव दिल्ली के हित में है। हमें बदलाव के लिए प्रशासन द्वारा की जा रही कार्रवाई में साथ देने के साथ ही सुधार के साथ खड़े होने की जरूरत है। ताकि हम विकास के साथ ही सुरक्षित रह सकें। गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में करीबन दो हजार अनधिकृत कालोनियां हैं। जो आम लोगों के लिए समस्याएं बनी हुई है।

गर्मी के दिनों में अक्सर अगलगी की होती है घटनाएं

इन कालोनियों में लघु उद्योग को छोड़कर ऐसे-ऐसे उद्योग चल रहे हैं जो औद्योगिक क्षेत्रों में भी नहीं चलते हैं। इसी की वजह से अक्सर गर्मी के दिनों में अगलगी की घटनाएं होते रहती है। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए जब निगम कार्रवाई शुरू करती है तो इस पर पक्ष-विपक्ष में लोगों के रोजगार का हवाला देकर राजनीति शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से कार्रवाई राजनीति की भेंट चढ़ जाती है। लेकिन अब समय आ गया है कि लोग अब दलगत राजनीति से उपर उठकर ऐसा कार्य करे जिससे मुंडका अग्निकांड जैसी घटनाओं की पुनरावृति न हो। इसके लिए हमें दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम करने की जरूरत है। इसके लिए हमें निगम की कार्रवाई में साथ खड़े होने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें : Noida में 6.80 लाख रुपये के कलेक्शन एजेंट को लूटने के आरोप में पांच गिरफ्तार

यह भी पढ़ें :  Garena Free Fire Redeem Code Today 16 May 2022

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox