Monday, July 15, 2024
HomeDelhiCBSE Exam: इंतजार खत्म! बुधवार से शुरू होंगी 10वीं-12वीं की परीक्षाएं

CBSE Exam: अगर आप भी 10वीं-12वीं के परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं तो अब यह इंतजार खत्म हो चुका है।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने जानकारी देते हुए कहा है कि 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा क्रमश: 27 और 20 फरवरी से शुरू हो जाएंगी। बोर्ड ने बताया है कि 10वीं कक्षा की परीक्षा की शुरुआत पेंटिंग के साथ अन्य चार क्षेत्रीय भाषाओं के पेपर से, जबकि 12वीं की परीक्षाओं की शुरुआत उद्यमिता विषय के पेपर से होगी। 10वीं की मुख्य परीक्षाओं की शुरुआत 27 फरवरी से अंग्रेजी के पेपर और 12वीं की मुख्य परीक्षाओं की शुरुआत 20 फरवरी से हिंदी के पेपर से होगी। परीक्षाओं के लिए 35 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीयन कराया है।

 

  • 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं क्रमश: 27 और 20 फरवरी से शुरू
  • 2 साल बाद सामान्य रूप से आयोजित की जाएगी परीक्षाएं
  • 35 लाख से अधिक छात्रों ने कराया है पंजीयन
  • 10 बजे के बाद छात्रों को नहीं दी जाएगी एंट्री

 

2 साल बाद होगी सामान्य रूप से परीक्षाएं

सीबीएसई ने कोरोना महामारी के दो साल बाद सामान्य तरीके से हो रही परीक्षाओं के सफल संचालन की पूरी तैयारी कर ली है। पेपर लीक व नकल रोकने के लिए बोर्ड ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। बोर्ड की संवेदनशील केंद्रों पर खास निगरानी रहेगी, कई केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे के साथ अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण का इस्तेमाल कर परीक्षा को नकल मुक्त कराने का व्यवस्था किया गया है। 

 

इन बातों का जरूर ध्यान रखें छात्र

छात्रों को स्कूल ड्रेस व प्रवेश पत्र के साथ ही केंद्र में प्रवेश मिलेगा। प्रवेश पत्र पर रोल नंबर, जन्म तिथि, परीक्षा का नाम, छात्र का नाम, माता-पिता का नाम, परीक्षा केंद्र की जानकारी, दिव्यांग छात्रों की श्रेणी, एडमिट कार्ड आईडी और किस दिन कौन से विषय की परीक्षा है, इसके संबंध में जानकारी उपलब्ध है। परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक चलेंगी। परीक्षा हॉल में सुबह 10 बजे के बाद छात्रों को एंट्री नहीं दी जाएगी। जैसा कि अमूमन परीक्षा में होता है, केंद्र में छात्रों को किसी प्रकार के फोन, ईयर फोन व अन्य उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा शुरू होने से पहले छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय मिलेगा। वहीं शिक्षकों को कैसे मूल्यांकन करना है, उसके लिए मार्किंग स्कीम भी एक से दो दिन में स्कूलों को जारी कर दी जाएगी, उसी के आधार पर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा।

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular