Friday, July 5, 2024
HomeCrimeCyber Crime: फर्जी कॉल सेंटर के नाम पर चल रहा ठगी का...

Cyber Crime:

Cyber Crime: गुरुग्राम के साइबर क्राइम पुलिस की टीम के हाथों एक बड़ी सफलता लगी है। दरअसल टीम ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो फर्जी ट्रेडिंग साइट के जरिए लोगों से ठगी करते थे। आपको बता दे इसके लिए ये गिरोह उद्योग विहार फेज-5 में एक फर्जी कॉल सेंटर भी चला रहा था। अबतक ये गिरोह करोड़ों की ठगी कर चुकें है। इस मामले में पुलिस ने दो विदेशी नागरिको सहित कुल 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

ठगों ने 1 करोड़ 60 लाख की ठगी

आपको बता दे पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, साइबर क्राइम ईस्ट थाने में एक शिकायत आई थी कि जिसमें शिकायतकर्ता ने बताया कि, फेसबुक पर विज्ञापन के माध्यम से वो ठगों के संपर्क में आए थे। जिसके बाद ठगों ने उनसे 1.6 करोड़ रुपये ठग लिए।

विज्ञापन के जरिए लोगों को बनाते शिकार

बता दे पुसिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया है कि वो लोगों को फर्जी ट्रेडिंग वेबसाईट, Lena Trade and Grow Line के द्वारा स्टॉक मार्केट, क्रिप्टो करेंसी और इंटरनेशनल शेयर मार्केट में निवेश करावने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल नेटवर्किंग साईट्स पर विज्ञापन दिखा कर अपने झांसे में लेते थे।

ऐसे झांसें में आते लोग

बता दे आरोपियों ने बताया कि वह कैसे पीडितों को अपना शिकार बनाते थे। दरअसल उन्होनें बताया कि वेबसाईट पर पीड़ितों के वर्चुअल अकाउंट बना कर उसमें पैसा निवेश करने के लिए प्रेरित किया जाता था। इसके बाद जब कोई एक बार अपना पैसा ट्रेडिंग में निवेश करता था तो उसे भरोसा दिलाने के लिए शुरुआत में उसके पैसे को थोडे लाभ के साथ उसे वापस कर दिया जाता था। इसके बाद में पीडित को ज्यादा पैसा निवेश कराने के लिए प्रेरित किया जाता और फिर उन्हें अपना शिकार बना लेते थे।

 

ये भी पढ़े: जहां कूड़े के पहाड़ वहां पहुंचे सीएम केजरीवाल, इससे मुक्ति की बताई आखिरी तारीख

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular