होम / Cheating With Chinese App : चाइनीज एप से ठगी करने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार, आरोपी क्रिप्टो करेंसी मेंं बदलकर चीनी नागरिकों भेजते थे रकम

Cheating With Chinese App : चाइनीज एप से ठगी करने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार, आरोपी क्रिप्टो करेंसी मेंं बदलकर चीनी नागरिकों भेजते थे रकम

• LAST UPDATED : April 16, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Cheating With Chinese App : एप्लीकेशन (एप) के जरिये लोन लेने से आप यथा संभव दूर रहे। नहीं तो कभी भी किसी बड़ी समस्या में फंस सकते है। कहीं ऐसा न हो कि आप भी विदेशी शातिर ठगों की चाल में फंस जाएं। ये लोग कम ब्याज और बिना केवाइसी के लोन देने के बहाने मोबाइल से आपका निजी डाटा चोरी चुराते है और इसके बाद उस डाटा के आधार पर आपको ब्लैकमेल कर आपसे मोटी रकम वसूलते हैं।

पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय गिरोह के पांच आरोपितों को किया है गिरफ्तार Cheating With Chinese App 

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे ही अंतरराष्ट्रीय गिरोह के पांच आरोपितों को गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान उत्तर प्रदेश के फरुखाबाद के नगला जैतपुर के सोनू सिंह, कायमगंज के विकास कुमार, दिल्ली के नवादा में रहने वाले हरप्रीत सिंह, उत्तम नगर के पंकज कुमार, कापसहेड़ा के जितेंद्र कुमार के रूप में की गई है।

क्राइम ब्रांच के डीसीपी रोहित मीणा के अनुसार गत दिनों कोलकाता के रहने अनुराग हलदर ने शिकायत की थी कि कुछ लोगों द्वारा उन्हें और उनके रिश्तेदारों को फोन कर धमकी दी जा रही है। वे लोग वाट्सएप काल कर एक चीनी फाइनेंस कंपनी से लिए गए लोन की राशि चुकाने के लिए कह रहे हैं। (Cheating With Chinese App)

मामले की जांच के लिए गठित की गई पुलिस की टीम

मामले की जांच के लिए एसीपी राज कुमार साहा की देखरेख में एसआइ प्रमोद, रविंदर अजय समेत अन्य पुलिस कर्मियों की टीम का गठन किया गया। पुलिस टीम ने उक्त वाट्सएप नंबरों की जांच की तो दो आरोपितों की लोकेशन मिली। पुलिस टीम ने दिल्ली गुरुग्राम सीमा क्षेत्र स्थित साला पुर खेड़ा, बिजवासन में छापेमारी कर सोनू सिंह को गिरफ्तार किया। उसकी निशानदेही पर विकास कुमार को गिरफ्तार किया गया। (Cheating With Chinese App)

इन दोनों से पूछताछ के बाद पुलिस टीम ने तीन अन्य आरोपितों को दिल्ली से गिरफ्तार किया। गत कुछ दिनों स्पेशल सेल ने ठीक इसी तरह के गिरोह का पदार्फाश कर एक महिला समेत आठ आरोपितों को गिरफ्तार किया था। पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये लोग भी उसी गिरोह के सदस्य हैं, जो ठगी की रकम को क्रिप्टो करेंसी में बदलकर चीनी नागरिकों को भेजते थे।

आरोपित गूगल प्ले स्टोर पर एप बनाकर डालकर लोगों को है फंसाते 

लोगों को फंसाने के लिए ये गूगल प्ले स्टोर पर अपने एप बनाकर डालते थे। आरोपित दावा करते थे कि एप के जरिये तीन से छह हजार का कर्ज चंद मिनटों में बेहद कम ब्याज दरों पर उनके खाते में आ जाएगा। 60 दिनों के भीतर रकम वापस करने पर कोई ब्याज भी नहीं लिया जाएगा। एप डाउनलोड करने के समय आधार, पैन, एसएमएस, कांटेक्ट लिस्ट, फोटो गैलरी और गूगल अकाउंट पर मौजूद जानकारियां साझा करा ली जाती थीं। इसके बाद इसका गलत इस्तेमाल कर ब्लैक मेल किया जाता है। (Cheating With Chinese App)

Also Read : Deputy Cm Upset With Respect To Attackers : दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हमलावरों को सम्मानित किए जाने से है खफा, कहा- गुंडों की पार्टी है बीजेपी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox