Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiChhath Puja: दिल्ली में छठ पूजा की तैयारियां जोरों पर, हर वार्ड...

India News(इंडिया न्यूज़), Chhath Puja: दिल्ली नगर निगम ने एक नोटिस में छठ पूजा की तैयारियों के लिए हर वार्ड के लिए 40,000 रुपये जारी करने की घोषणा की। इसमें आगे उल्लेख किया गया है कि छठ घाटों पर स्ट्रीट लाइटिंग बढ़ाने के लिए बजट का आवंटन किया गया है। MCD द्वारा आवंटित धनराशि का उपयोग घाटों की सफाई के साथ-साथ बिजली और पानी की उचित व्यवस्था करने में भी किया जाएगा। घाटों तक पहुंचने वाले मार्ग पर पर्याप्त स्ट्रीट लाइटिंग भी होगी। नोटिस में कहा गया है कि प्रत्येक वार्ड में दो घाटों के लिए राशि आवंटित की गई है।

किस तरह मनाया जाता है छठ

छठ मुख्य रूप से भारत के बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश राज्यों में मनाया जाता है। इस त्योहार के दौरान, लोग उपवास करते हैं, नदियों में स्नान करते हैं और पृथ्वी पर जीवन का आशीर्वाद देने और इच्छाओं को पूरा करने के लिए सूर्य देव को धन्यवाद देने के लिए प्रार्थना करते हैं। भक्त देवी छठ और भगवान सूर्य को अर्घ्य चढ़ाते हैं और अपनी इच्छाओं के लिए आशीर्वाद की प्रार्थना करते हैं, चाहे वह पुत्र की कामना हो, पति के धन की कामना हो, स्वास्थ्य की कामना हो, या किसी अन्य चीज की कामना हो। ऐसा माना जाता है कि किसी व्यक्ति की इच्छाएं और सच्चे दिल से की गई प्रार्थना आशीर्वाद लेकर आती है। उपवास के दौरान उन खाद्य पदार्थों का ही सेवन किया जाता है जो शुद्ध माने जाते हैं और इस दौरान साफ-सफाई एक ऐसी चीज है जिसका सबसे ज्यादा ख्याल रखा जाता है।

नॉनवेज से रहते हैं दूर

विशेष रूप से अनाज और बाजरा, मसूर, एक प्रकार का अनाज और लहसुन जैसी प्रजातियों से बने व्यंजनों से परहेज किया जाता है। जल संसाधनों में पवित्र स्नान, उपवास और परहेज़ और पानी की एक बूंद भी न पीना, पवित्रता और स्वच्छता बनाए रखना छठ के समय अपनाए जाने वाले कठोर अनुष्ठान हैं। छठ को परिवार के सदस्यों की अच्छाई, उनकी खुशी और समृद्धि की पूजा के साथ चिह्नित किया जाता है। त्योहार के दौरान सूर्य देव के साथ छठी माता की पूजा की जाती है।

इसे भी पढ़े: Mata Vaishno Devi: दिल्ली से वैष्णों देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, रेलवे चला…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular