Friday, July 5, 2024
HomeDelhiChhath Puja 2023: दिल्ली में 1000 से ज्यादा स्थानों पर छठ पूजा...

Chhath Puja 2023: दिल्ली में 1000 से ज्यादा स्थानों पर छठ पूजा की तैयारी शुरू, गोपाल राय ने बताया यमुना की सफाई का प्लान

India News(इंडिया न्यूज़), Chhath Puja 2023: एक तरफ जहां प्रदूषण के कारण दिल्ली में लोगों का रहना मुश्किल हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ दिल्ली सरकार ने भी छठ पूजा की तैयारियां शुरू कर दी हैं। दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में हर साल लाखों लोग श्रद्धापूर्वक छठ पूजा करते हैं। जहां तक दिल्ली सरकार की बात है तो हमारी तैयारी दिल्ली में 1000 से ज्यादा जगहों पर छठ घाट बनाकर विधि-विधान से पूजा कराने की है।

गोपाल राय ने बताया यमुना की सफाई का प्लान

गोपाल राय ने यह भी कहा कि छठ पूजा को शांतिपूर्वक और बिना किसी बाधा के सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए यमुना नदी की सफाई युद्ध स्तर पर चल रही है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों को दिल्ली में यमुना के किनारे और विभिन्न स्थानों पर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने को कहा गया है। ताकि छठी मैया के भक्तों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

अगले दो दिन प्रदूषण के लिहाज से बेहद गंभीर हैं। इस दौरान हवा की गति काफी धीमी होती है। ऐसे में मौसम में पहले की तरह ठहराव की स्थिति बनी हुई है। इस लिहाज से अगले दो-तीन दिनों में स्मॉग से राहत मिलने की उम्मीद कम है। उन्होंने कहा कि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदूषण से तत्काल राहत मिलने की उम्मीद कम है। दो-तीन दिन बाद बंगाल की खाड़ी से हवाएं चलने की उम्मीद है। उसके बाद स्थिति में सुधार के बारे में कुछ कहा जा सकेगा।

2 दिन बाद फिर बैठक में चर्चा 

उन्होंने कहा कि अगर प्रदूषण की स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो दिल्ली सरकार कृत्रिम बारिश और ऑड-ईवन योजना लागू करने का फैसला ले सकती है। दो दिन बाद दिल्ली के मौसम को देखते हुए वैज्ञानिकों और अधिकारियों के साथ दोबारा समीक्षा बैठक की जाएगी। साथ ही लोगों को प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए सभी संभावित विकल्पों को लागू करने के फैसले लिए जाएंगे। राष्ट्रीय राजधानी में आज ‘गंभीर’ वायु प्रदूषण पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है, छठ पूजा के लिए दिल्ली में जगह-जगह तैयारियां की जा रही हैं, इस बार भी 1000 से ज्यादा जगहों पर छठ पूजा मनाई जाएगी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular