Monday, July 8, 2024
HomeDelhiसुप्रीम कोर्ट के 75 साल पूरे होने पर मुख्य न्यायाधीश अनोखी औपचारिक...

सुप्रीम कोर्ट के 75 साल पूरे होने पर मुख्य न्यायाधीश अनोखी औपचारिक पीठ का करेंगे नेतृत्व

India News (इंडिया न्यूज़), Supreme Court : सुप्रीम कोर्ट के 75 साल पूरे होने पर कल एक अनोखी औपचारिक पीठ बैठेगी। पीठ की उपस्थिति इस तरह से व्यवस्थित की जाएगी कि यह 28 जनवरी, 1950 को सुप्रीम कोर्ट की पहली बैठक को प्रतिबिंबित करेगी। सूत्रों ने कहा कि भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व में पहली बार ऐसी औपचारिक पीठ बुलाई गई है।

औपचारिक बैठक शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। सेरेमोनियल बेंच मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ के कोर्ट रूम में बैठेगी। मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ समेत सुप्रीम कोर्ट के सभी 34 जज हिस्सा लेंगे। 1950 के दशक की व्यवस्था के समान, सभी 25 उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश भी भाग लेंगे। बैठक को ऑनलाइन लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

सूत्रों ने कहा कि औपचारिक बैठक का उद्देश्य नागरिकों को आश्वस्त करना है कि न्यायपालिका हमेशा संविधान के संरक्षक की भूमिका निभाएगी। सूत्रों ने कहा कि मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कल के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए परामर्श किया और 1950 में सुप्रीम कोर्ट की पहली पीठ की तस्वीरें भी देखीं।

उस समय सुप्रीम कोर्ट के जजों के साथ-साथ हाई कोर्ट के जज भी एक ही बेंच पर बैठते थे। तो कल के कार्यक्रम के लिए, चूंकि सुप्रीम कोर्ट के सभी 34 न्यायाधीश मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ की पीठ में बैठेंगे, इसलिए पीठ को 25 उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीशों को समायोजित करने के लिए भी तैयार किया गया है, लेकिन केवल न्यायाधीशों के रूप में।

कोर्ट रजिस्ट्री के मुताबिक लाइवस्ट्रीम 30 मिनट तक चलेगी। इस कार्यक्रम में मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट द्वारा की गई डिजिटल पहल को प्रदर्शित करने की उम्मीद है। कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट की नई वेबसाइट का उद्घाटन भी शामिल होगा।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular