Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiChina: जिनपिंग के प्लान को झटका! चीन ने अपने 9 जनरलों को...

China: जिनपिंग के प्लान को झटका! चीन ने अपने 9 जनरलों को संसद से किया बर्खास्त

India News(इंडिया न्यूज़), China: चीनी सेना या पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के नौ वरिष्ठ जनरलों को चीनी संसद ने बर्खास्त कर दिया। बर्खास्त अधिकारी वायुसेना का पूर्व कमांडर है। रिपोर्ट में एनपीसी स्थायी समिति के निर्णय की घोषणा की गई। हालांकि, इन अधिकारियों को बर्खास्त करने का कारण नहीं बताया गया है। एनपीसी के प्रतिनिधियों से संबंधित कानून के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत उनकी सदस्यता समाप्त कर दी गई है।

इन अधिकारियों की बर्खास्तगी पूर्व नौसेना प्रमुख डोंग जून को रक्षा मंत्री नियुक्त किए जाने के बाद हुई है। रक्षा मंत्री ली शांगफू के महीनों तक गायब रहने के बाद चीन ने शुक्रवार को इस पद के लिए डोंग जून के नाम की घोषणा की। जिन रॉकेट फोर्स कमांडरों को बर्खास्त किया गया, वे कथित तौर पर ली शांगफू के करीबी थे। गौरतलब है कि एनपीसी में बड़ी संख्या में पीएलए सदस्य नामांकित हैं।

बर्खास्त अधिकारी, वायु सेना के पूर्व कमांडर

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने शनिवार को खबर दी कि देश की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) से बर्खास्त किए गए अधिकारियों में पीएलए के रॉकेट बल के पांच शीर्ष कमांडर भी शामिल हैं जो मिसाइल डिवीजन के कामकाज की देखभाल करते थे। इनके अलावा बर्खास्त अधिकारी वायुसेना के पूर्व कमांडर हैं। रिपोर्ट में एनपीसी स्थायी समिति के निर्णय की घोषणा की गई। हालांकि, इन अधिकारियों को बर्खास्त करने का कारण नहीं बताया गया है। शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक घोषणा में कहा गया कि एनपीसी प्रतिनिधियों की सदस्यता उनसे संबंधित कानून के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत समाप्त कर दी गई है।

जिनपिंग के प्लान को झटका! (China)

यह कदम शी के लिए एक झटका है, जिन्होंने 2050 तक वर्ल्ड क्लास सेना बनाने के अपने प्रयासों के तहत उपकरण खरीदने और विकास करने में अरबों डॉलर खर्च किए हैं। पिछले कुछ वर्षों में, बीजिंग का रक्षा बजट काफी बढ़ गया है।

चीन के पूर्व रक्षा मंत्री ली शांगफू लापता हैं

चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू का रहस्यमय ढंग से लापता होने के बाद से कोई पता नहीं चल पाया है। ली शांगफू गायब हो गया है या गायब कर दिया गया है यह भी अपने आप में सबसे बड़ा रहस्य है। चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू जीवित हैं या कहीं भी, इसका कोई सबूत नहीं मिला है। चीनी रक्षा मंत्री अगस्त 2023 के बाद से गायब है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने डोंग जून को अपना नया रक्षा मंत्री चुना है। इससे पूरी दुनिया सदमे में है। चीन के पूर्व रक्षा मंत्री ली शांगफू का राज आज तक कोई नहीं समझ पाया है। इस बीच चीन के अचानक 9 सेना जनरलों को बर्खास्त करने के कदम से हर कोई हैरान है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular