होम / Chinese Manjha: चाइनीज मांझा बेचने वालों पर दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, जब्त किए 11,280 रोल मांझा

Chinese Manjha: चाइनीज मांझा बेचने वालों पर दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, जब्त किए 11,280 रोल मांझा

• LAST UPDATED : August 4, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Chinese Manjha: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने प्रतिबंधित चीनी मांझा बेचने वालों पर शिकंजा कसते हुए रोहिणी से मांझे के 11,280 रोल जब्त किए हैं। पुलिस ने यहां से प्रेमचंद नाम के 40 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आरोपी ने गोदाम में मांझे के रोल रखे थे। पतंगबाज अपनी पतंग की डोर को आसमान में मजबूत बनाए रखने के लिए चीनी मांझे का इस्तेमाल करते हैं। पतंगबाजों के बीच इस मांझे की अच्छी मांग होने के कारण इस कारोबार से जुड़े लोग चोरी-छिपे चीनी मांझा बेचते हैं। हर साल आसमान में उड़ते मूक पक्षी और सड़क पर वाहन चालक चीनी मांझे की वजह से घायल होते हैं।

11,280 रोल मांझा जब्त

हर साल आसमान में उड़ते मूक पक्षी और सड़क पर वाहन चालक चाइनीज मांझे की वजह से घायल हो जाते हैं। कई बार तो लोगों की जान भी चली जाती है। चाइनीज मांझे से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए स्थानीय पुलिस और क्राइम ब्रांच लगातार कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में क्राइम ब्रांच की टीम को रोहिणी इलाके में चाइनीज मांझा बेचे जाने की सूचना मिली थी। पुलिस की टीम रोहिणी के नाहरपुर बाजार पहुंची, जहां एक दुकान के बाहर एक टेंपो खड़ा मिला। पुलिस ने आरोपी प्रेम चंद को पकड़ लिया और टेंपो की तलाशी ली। पुलिस को मौके से चाइनीज मांझे की रील के चार कार्टन मिले। एक कार्टन में 60 रोल मांझा और तीन में 48 रोल थे। पुलिस ने टेंपो से कुल 204 रोल बरामद किए।

ये भी पढ़े: Delhi University: नए सत्र की शुरुआत को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय ने दी जानकारी

गोदाम में था चाइनीज मांझे का स्टॉक

आरोपी प्रेम चंद से पूछताछ के बाद उसके गोदाम पर छापेमारी की गई। जहां से पुलिस को चाइनीज मांझे का भारी स्टॉक मिला। पुलिस ने गोदाम से चाइनीज मांझे के 242 कार्टन जब्त किए गए। गोदाम से कुल 11,616 रोल बरामद किए गए। पुलिस अधिकारियों ने कहा है कि चाइनीज मांझे के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई जारी रहेगी। पुलिस ने आम जनता से भी अपील की है कि पतंग उड़ाते समय धातु या सिंथेटिक (चीनी) मांझे का इस्तेमाल न करें। अगर कोई चाइनीज मांझा बनाते, इस्तेमाल करते या बेचते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़े:Delhi Weather: दिल्ली में आज मौसम रहेगा सुहाना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox