होम / Chinese Manjha: बैन के बावजूद दिल्ली में बिक रहा ‘चाइनीज मांझा’, हर्ष विहार में बरामद किए 33 चीनी मांझा रोल

Chinese Manjha: बैन के बावजूद दिल्ली में बिक रहा ‘चाइनीज मांझा’, हर्ष विहार में बरामद किए 33 चीनी मांझा रोल

• LAST UPDATED : August 7, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Chinese Manjha: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने प्रतिबंधित चाइनीज मांझा बेचने वालों पर शिकंजा कसते हुए हर्ष विहार में मांझे के 33 रोल जब्त किए हैं। थाना हर्ष विहार उत्तर पूर्वी दिल्ली के क्षेत्राधिकार में चाइनीज मांझा के 33 रोल बरामद किए गए हैं। थाना हर्ष विहार में पर्यावरण संरक्षण अधिनियम और बीएनएस 223 की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। पतंगबाज अपनी पतंग की डोर को आसमान में मजबूत बनाए रखने के लिए चाइनीज मांझे का इस्तेमाल करते हैं। पतंगबाजों के बीच इस मांझे की अच्छी मांग होने के कारण इस कारोबार से जुड़े लोग चोरी-छिपे चाइनीज मांझे की बिक्री करते हैं। हर साल आसमान में उड़ते मूक पक्षी और सड़क पर वाहन चालक चाइनीज मांझे की वजह से घायल होते हैं।

33 रोल मांझे की जब्त

हर साल आसमान में उड़ते मूक पक्षी और सड़क पर वाहन चालक चाइनीज मांझे की वजह से घायल होते हैं। कई बार तो लोगों की जान भी चली जाती है। चाइनीज मांझे की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए स्थानीय पुलिस और क्राइम ब्रांच लगातार कार्रवाई कर रही है। थाना हर्ष विहार उत्तर पूर्वी दिल्ली के क्षेत्राधिकार में 33 चाइनीज मांझा रोल बरामद किए गए हैं। थाना हर्ष विहार में पर्यावरण संरक्षण अधिनियम और बीएनएस 223 की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ये भी पढ़े: Independence Day 2024: दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर CM की जगह कौन फहराएगा तिरंगा? जेल से केजरीवाल ने LG को लिखा पत्र

चीनी मांझे के चलते हर साल होते हैं कई हादसे

हर साल आकाश में उड़ते मूक पक्षी और सड़क पर वाहन चालक मांझे की वजह से घायल हो जाते हैं। कई बार तो लोगों की जान भी चली जाती है। चीनी मांझे से जुड़ी कंपनी पर रोक लगाने के लिए स्थानीय पुलिस और विभागाध्यक्षों के साथ लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में रोहिणी क्षेत्र में कंपनी के शोरूम की टीम को साझीदार मांझा तिलक जाने की सूचना मिली थी। पुलिस की टीम रोहिणी के नाहरपुर बाजार के पास पहुंची, जहां एक दुकान के बाहर एक टेंपो खड़ा हुआ। पुलिस ने बाल विवाह प्रेम चंद को पकड़ लिया और टेंपो की पाइपलाइन ली। पुलिस को मॉस्क से शाकाहारी मांझे की रील के चार कार्टन मिले। एक कार्टन में 60 रोल मांझा और तीन में 48 रोल थे। पुलिस ने टेंपो से कुल 204 रोल बरामद किए।

ये भी पढ़े: Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में तख्तापलट से दिल्ली के बाजार सहमे, कार से लेकर जूतों तक सारी चीजों पर पड़ेगा असर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox