Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiChinese Manjha: पक्षियों के लिए खतरा बनता जा रहा चाइनीस मांझा, जानिए...

Chinese Manjha: चाइनीस मांझे का प्रयोग आम इंसान के साथ साथ बेजुबान पक्षियों के लिए भी जानलेवा साबित हो रहा है। जो पक्षियों का दुश्मन बनता जा रहा है। हाल-फिलहाल में चाइनीज मांझे के कारण हुए कई हादसे सामने आ चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद भी चाइनीज मांझे का इस्तेमाल नहीं रुक रहा हैं। दिल्ली के चांदनी चौक स्थित चैरिटी बर्ड्स हॉस्पिटल में अब तक चाइनीज मांझे की चपेट में आकर घायल होने वाले 500 से ज्यादा पक्षियों को इलाज के लिया लाया जा चुका है।

15 अगस्त पर कई पक्षी हुए शिकार

अस्पताल में पक्षियों का इलाज करने वाले डॉक्टर रामेश्वर यादव ने बताया कि 15 अगस्त के दिन ही करीब 200 घायल पक्षियों को अस्पताल लाया गया और अगले दिन 12:00 बजे तक यह संख्या 300 के पार पहुंच गई। उन्होंने कहा कि अभी भी रोजाना घायल पक्षियों को अस्पताल लाया जा रहा है। डॉक्टर ने कहा कि चूंकि यह एक चैरिटेबल बर्ड हॉस्पिटल है, इसलिए यहां हर पक्षी का इलाज किया जाता है। इसके अलावा घायल होने के बाद जो पक्षी उड़ नहीं पाते उनकी यहां पूरी देखभाल की जाती है।

इस चैरिटेबल बर्ड हॉस्पिटल तक कैसे पहुंचें

बता दें कि चैरिटेबल बर्ड हॉस्पिटल दिल्ली के चांदनी चौक में लाल मंदिर के पास स्थित है। यह हर एक प्रकार के पक्षियों का इलाज किया जाता है। इसके अलावा अस्पताल में एक शेल्टर भी बनाया हुआ है जहां पर उन घायल पक्षियों को रखा जाता है, जो उड़ नहीं पाते और ठीक होने तक उनकी पूरी देखभाल की जाती है। पक्षियों की देखभाल के लिए अस्पताल में डॉक्टर रामेश्वर यादव और डॉक्टर अवतार सिंह के अलावा भी कई डॉक्टर मौजूद हैं। डॉक्टरों का कहना है कि घायल पक्षियों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि खाना खाने तक का भी समय नहीं मिल रहा है। डॉक्टर रात-दिन घायल पक्षियों के इलाज में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि घायल पक्षियों को ठीक होने में 1 महीने तक का समय लगेगा।

 

ये भी पढ़े: गौतम अडानी को केंद्र सरकार ने दी Z श्रेणी की सुरक्षा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular