Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiCM Arvind Kejriwal: दिल्ली सरकार ने रजिस्‍टर्ड निर्माण श्रमिकों की संख्‍या को...

India News(इंडिया न्यूज़)CM Arvind Kejriwal: दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल्‍याणकारी योजनाओं के तहत श्रमिकों के रजिस्‍ट्रेशन की कम संख्‍या पर काफी समय पहले असंतोष जताते हुए अधिकारियों की फटकार लगाई थी। वहीं अब केजरीवाल सरकार ने दिल्‍ली के निर्माण श्रमिकों के साल के अंत तक 15 लाख तक करने का लक्ष्‍य रखा है, अभी तक पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की संख्‍या दिल्‍ली में 13 लाख है।

सीएम ने पहले जताया था असंतोष

वर्ष 2023 की शुरूआत में केजरीवाल ने कल्‍याकारी योजनाओं में रजिस्‍टर्ड श्रमिकों की संख्‍या में कमी पर असंतोष जताया था, उन्‍होंने कहा था कि अगर 13 लाख श्रमिकों में से विभाग किसी योजना का लाभ केवल कुछ हजार लोगों को ही दे रहा है, तो फिर इस विभाग को चलाने का कोई मतलब नहीं है। फिर तो कल्याणकारी योजनाओं की तुलना में विभाग को चलाने की लागत ज्यादा होगी। अगर विभाग के पास 3-4 हजार करोड़ रुपये पड़े हैं, तो उसे अपनी योजनाओं का लाभ सभी श्रमिकों तक पहुंचाना चाहिए।

श्रमिकों की संख्या 15 लाख तक करने का रखा है लक्ष्‍य

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार ने चालू वित्‍तीय वर्ष में दिल्‍ली शहर में रजिस्‍टर्ड निर्माण श्रमिकों की संख्‍या को 15 लाख बढ़ाने का लक्ष्‍य रखा है। इसके साथ ही उन पर विभिन्‍न कल्‍याणकारी योजनाओं पर आने पर 20 फीसदी की वृद्धि की जाएगी।

खर्च में करेगी वृद्धि

श्रम विभाग के अधिकारियों ने बताया पंजीकृत निर्माण मजूदरों की संख्‍या में बढ़ोत्‍तरी के साथ दिल्ली सरकार इस साल निर्माण श्रमिकों के लिए कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च बढ़ाकर 246 करोड़ रुपये करेगी।

इसे भी पढ़े:Dariyaganj Traffic Police: दरियागंज-सरिता विहार में वाहनों से सबसे ज्यादा प्रदूषण, एक्शन में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular