होम / सीएनजी के फिर बढ़े दाम, 2 रुपये प्रति किलो महंगी हुई गैस

सीएनजी के फिर बढ़े दाम, 2 रुपये प्रति किलो महंगी हुई गैस

• LAST UPDATED : May 21, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को सीएनजी के दामों में 2 रुपये प्रतिकिलो की बढ़ोतरी हुई है। यह जानकारी सीएनजी की आपूर्ति करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट से मिली है। मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली और एनसीआर में सीएनजी की कीमत 73.61 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

मार्च के बाद गैस के दामों में 13 बार हुई वृद्धि

सात मार्च के बाद गैस में यह 13वीं बढ़ोतरी है। कुल मिलाकर अब तक सीएनजी की कीमतों में 19.60 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हो चुकी है। आईजीएल के प्रबंध निदेशक संजय कुमार ने बताया कि निकट भविष्य में गैस के दाम ऊंची बनी रहेगी। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि प्राकृतिक गैस की अंतरराष्ट्रीय कीमतें उच्च स्तर पर हैं। इसलिए गैस के दाम कम होने के आसार नहीं है। महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) के अनुसार मुंबई में सीएनजी की कीमत 76 रुपये प्रति किलोग्राम है।

गत एक वर्षों मे 32.21 रुपये की हुई हैं वृद्धि

हाल ही संग्रह किए गए आंकड़ों के अनुसार गत एक वर्ष में गैस की कीमतों में 32.21 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है। वैसे घरेलू रसोई में इस्तेमाल होने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। यह 45.86 रुपये प्रति एससीएम के दर पर बनी हुई है।

अभी जल्दी राहत मिलने की नहीं है उम्मीद

आईजीएल के प्रबंध निदेशक संजय कुमार ने बताया कि निकट भविष्य में भी गैस की कीमतें ऊंची बनी रहेगी। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि प्राकृतिक गैस की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऊंचा हैं। इसलिए गैस की कीमतों में राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) के अनुसार मुंबई में सीएनजी की कीमत 76 रुपये प्रति किलोग्राम है। सीएनजी की कीमतों में अलग-अलग शहरों में लगने वाले स्थानीय करों के कारण थोड़ा अंतर जरूर होता है। इसलिए देश के अलग अलग राज्यों में गैस की कीमतों में थोड़ी अंतर जरूर हो सकती है।

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox